छत्तीसगढ़राष्ट्रीय

दीदी बर्तन बैंक, थैला व कपड़ा भंडार एवं गढ़कलेवा का शुभारंभ::उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

शहरी पेंशन संगवारी योजना का शुभारंभ

रायपुर,(सुशील त्रिपाठी) तरुण मित्र
उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने आज जिला मुख्यालय के न्यू ऑडिटोरियम परिसर में नई सोच महिला महासंघ डे-राष्ट्रीय शहरी अर्बन आजिविका मिशन के तहत आरंभ होने जा रहे तीन स्टॉल, दीदी बर्तन बैंक, थैला व कपड़ा भंडार व गढ़कलेवा का फीता काटकर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विधायक श्री मोहन मरकाम उपस्थित थे। श्री नृत्य मंडली के कलाकारों ने करमा की प्रस्तुति देते हुए अतिथियों का आत्मीय अभिनंदन किया।
खेल मंत्री ने कहा कि महिलाओं में स्वावलंबन की दिशा में शासन की ओर से कारगर पहल की गई है। जिसके तहत स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा काफी कम दरों पर बर्तन किराये पर उपलब्ध कराये जायेंगे। जिससे प्लास्टिक मुक्त वातावरण निर्मित करने में भी सहायता मिलेगी। कपड़ा व थैला भंडार में महिलाओं के द्वारा हस्तनिर्मित कपड़े व थैले नागरिकों को उपलब्ध होंगे, जो स्व-सहायता समूह की महिलाओं के लिए रोजगार का साधन भी होगा और लोगों को वाजिब कीमत पर उच्च गुणवत्ता के कपड़े थैले व अन्य उपयोग की वस्तुएं मिलेगी। गढ़कलेवा में छत्तीसगढ़ पारंपरिक व्यंजनों को चखने का मौका लोगों को मिलेगा। ग्रामीण अंचलों में बड़े चाव से खाये जाने वाले पकवान जैसे चीला, फरा, देहाती बड़ा, देहरौरी, ठेठरी, खुरमी का स्वाद लोग गढ़कलेवा में ले सकेंगे।
उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल द्वारा महिला स्व-सहायता समूह को आर्थिक रूप से समृद्ध व सुदृढ़ बनाने की दिशा में प्रारंभ की जा रही योजना आवर्ती निधि वितरण का शुभारंभ 10000 का प्रोत्साहन राशि देकर किया। साथ ही शहरी पेंशन संगवारी योजना का शुभारंभ आज हितग्राही रामाधार साहू, ललिता बाई, मीना कुर्मी, कांता चौहान, अनीता तिवारी व शकुंतला पांडेय की पेंशन राशि सीधे उनके खाते में अंतरित कर की गई। हितग्राही रामाधार साहू व कांता चौहान ने शासन द्वारा प्रदाय इस सुविधा की प्रशंसा करते हुए कहा कि पेंशन की राशि के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। राशि सीधे खाते में आने से बड़ी आसानी होगी। इस अवसर पर विधायक प्रकाश नायक, कलेक्टर यशवंत कुमार, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह, जिला पंचायत सीईओ ऋचा प्रकाश चौधरी, आयुक्त नगर निगम राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता सहित सभी अधिकारी-कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

loading...
Loading...

Related Articles