बिहार

कोविड-19 के मद्देनजर एनसीसी,बिहार कैडेटों का ऑनलाइन नामांकन करेगा

NCC will enroll Bihar cadets online in view of Kovid-19

पटना। व्याप्त कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), बिहार और झारखंड द्वारा वर्ष 2020-2021 के लिए एनसीसी में छात्रों के ऑनलाइन नामांकन की योजना तैयार की जा रही है। नामांकन-प्रक्रिया अगस्त’ 2020 में शुरू होने की संभावना है। केंद्र सरकार ने नामांकन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2020 कर दिया है।

कोविड-19 संकट के मद्देनजर, एनसीसी द्वारा बिहार राज्य के युवा मामलों के विभाग के साथ परामर्श से न्यूनतम शारीरिक संपर्क/परीक्षा के साथ एक ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया तैयार किया जा रहा है। सभी संस्थानों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे संबद्ध एनसीसी इकाइयों के साथ सलाह कर ऑनलाइन प्रक्रिया तैयार करें व तदनुसार छात्रों को सूचित करें।

वे छात्र, जिनके स्कूल या कॉलेज एनसीसी से संबद्ध नहीं हैं, वे भी ओपन यूनिट सिस्टम के तहत नामांकन करा सकते हैं। इस सिस्टम के तहत, एनसीसी ’ए’ व ‘बी’ प्रमाणपत्र धारक भी ‘बी’ व ‘सी’ प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे छात्र अपने निकटतम एनसीसी इकाई से संपर्क कर सकते हैं।

कक्षा 9 और 10 में अध्ययन करने वाले कनिष्ठ छात्रों के लिए न्यूनतम व अधिकतम आयु सीमा क्रमशः13 व 18 वर्ष है। वहीं वैसे वरिष्ठ छात्रों के लिए,जो 11वीं कक्षा में अध्ययन करतें हैं या अवर-स्नातक पाठ्यक्रम में हैं, अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष है।

loading...
Loading...

Related Articles