Friday, December 4, 2020 at 10:00 AM

अगर आप भी पीते हैं ज्यादा गर्म चाय, तो हो जाएं अलर्ट

अगर आप भी पीते हैं ज्यादा गर्म चाय, तो हो जाएं अलर्ट

सर्दियों के मौसम में गरमा गरम चाय या कॉफी पीने का अपना ही मजा है। गर्म चाय पीना भले ही हम सबको अच्छा लगता हो, लेकिन सेहत के लिहाज से यह आदत गलत है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में खुलासा हुआ है कि बहुत ज्यादा गर्म चाय-कॉफी पीने से हमारे भोजन की नली में या फिर गले में कैंसर होने का खतरा आठ गुना तक बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए कि ज्यादा गर्म चाय गले के टिशूज को नुकसान पहुंचाती है।

गर्म चाय से गले के टिशूज को होता है नुकसान
दरअसल, ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में भी यह बात सामने आ चुकी है कि बहुत ज्यादा गर्म चाय या कॉफी पीने से हमारे भोजन की नली में या फिर गले में कैंसर होने का खतराआठ गुना तक बढ़ जाता है। इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि तेज गर्म चाय गले के टिशूज को नुकसान पहुंचाती है। चाय को आंच से उतारने के 2 मिनट के भीतर ही इसे पीने वालों को कैंसर का खतरा उन लोगों से 5 गुना बढ़ जाता है, जो 4 से 5 मिनट के बाद इसे पीते हैं।

अल्सर और दूसरी बीमारियों का भी खतरा
सिर्फ गले का कैंसर ही नहीं बल्कि गर्म चाय पीने से ऐसिडीटी, अल्सर और पेट से जुड़ी तमाम बीमारियां हो सकती हैं। सिर्फ चाय ही नहीं, कोई भी चीज इतनी ज्यादा गर्म नहीं पीनी या खानी नहीं चाहिए जो पेट की झिल्ली को प्रभावित करे। हमें खाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम जो खा रहे हैं वह इतना ही गर्म हो कि उससे मुंह और गला ही नहीं, पेट भी न जले।

loading...
Loading...