शिक्षा—रोजगार

आईआईटी के छात्रों को नौकरियों की पेशकश

कोलकाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के विनोद गुप्ता प्रबंधन संस्थान (वीजीएसएम) के अंतिम वर्ष के छात्रों को विप्रो, एचएसबीसी, आईबीएम और डेलॉयट जैसी कंपनियों से नौकरियों के कुल 112 ऑफर आए हैं।

वीजीएसएम की डीन प्रोफेसर प्रबीणा राजीब ने बताया कि इनमें 23 ऑफर उस वक्त आए जब प्लेसमेंट की औपचारिक शुरुआत भी नहीं हुई थी। 2017-18 के बैच में भर्तियों के लिए 41 कंपनियां आई और 111 छात्रों को नौकरियों की पेशकश की है।

वीजीएसएम में अभी प्लेसमेंट की प्रक्रिया आखिरी दौर में है। एक्सेंचर डिजिटल, अमेजन, क्रिसिल, जेपी मॉर्गन चेज, मेबैंक, नोमुरा, प्राइस वॉटरहाउस कूपर्स और टाइटन जैसी कंपनियों ने भी नौकरियों की पेशकश की है। छात्रों ने कंप्यूटरिस जैसी कंपनियों से अंतरराष्ट्रीय ऑफर भी हासिल किए हैं।

एमबीए के छात्रों की भर्ती के लिए पहली बार आई कंपनियों में अज्योर पॉवर, कैपिलरी टेक्नोलॉजीज, फेडरल बैंक, जनरल मिल्स, एचडीएफसी लाइफ, नोवार्टिस और वैल्यूलैब्स शामिल थीं। इस साल अंतरराष्ट्रीय ऑफर के तहत सबसे ज्यादा वेतन 27 लाख रुपए प्रति वर्ष की पेशकश की गई जबकि घरेलू ऑफर में सबसे ज्यादा 20 लाख रुपए प्रति वर्ष के वेतन की पेशकश की गई। शीर्ष 25 फीसदी ऑफर का औसत वेतन 17.40 लाख रुपए प्रति वर्ष रहा जबकि शीर्ष 50 फीसदी का औसत वेतन 15.40 लाख रुपए प्रति वर्ष रहा है।

loading...
=>

Related Articles