UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 11:33 AM

डीएम और नगर आयुक्त लगवाएंगे दीवाली मेला:यूपी सरकार

कानपुर समेत पूरे प्रदेश में सरकार दीवाली मेले का आयोजन करने जा रही है। देश के सबसे बड़े त्योहार के मौके पर होने वाले इस आयोजन में स्ट्रीट वेंडर्स,पथ विक्रेताओं,एमएसएमई,वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट को भी बढ़ावा दिया जाएगा। मेले में कई सांस्कृतिक आयोजन भी किए जाएंगे। नगर पालिका में डीएम और नगर निगम क्षेत्र में नगर आयुक्त को मेले का आयोजन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
कानपुर शहर के अंदर ये आयोजन मोतीझील ग्राउंड में आयोजित किया जा सकता है। इसके लिए सहमति भी लगभग बन गई है। अपर नगर आयुक्त अरविंद राय ने बताया कि मेले में स्ट्रीट वेंडर्स, फेमस खाने के पकवान, लोक गीत,सांस्कृतिक कार्यक्रम समेत सरकार की योजनाओं की भी लोग जानकारी ले सकेंगे। मेले में कठपुतली डांस,नाटक और कव्वाली जैसे कार्यक्रम भी किए जाएंगे। मेले में लोग दीवाली से जुड़ी सभी तरह के सामान की खरीदारी कर सकेंगे।
मेले में बनाया जाएगा सेल्फी प्वाइंट
मेले का आयोजन 28 अक्टूबर से किया जाएगा। एक हफ्ते तक इसका आयोजन होगा। शासन से मिले निर्देशों के मुताबिक मेले में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। यहां लोग टॉप लीडर्स के साथ सेल्फी भी ले सकेंगे। मेले का ये खास आकर्षण होगा। मेले में एमएसएमई के प्रोडक्ट समेत खादी के कपड़े भी विशेष रूप से मिलेंगे। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत इन्हें बढ़ावा दिया जाएगा।
योजनाओं को दिया जाएगा लाभ
मेले में सरकार अपनी योजनाओं को लाभ भी लोगों को देना चाहती हैं। योजनाओं की जानकारी के लिए डेस्क भी बनाई जाएगी। पीएम स्वनिधि योजना का रजिस्ट्रेशन भी यहां होगा ताकि इसका लाभ लोग उठा सकें। इसके अलावा पटरी विक्रेताओं के लिए अन्य 8 तरह की योजनाओं के फॉर्म भी रखे जाएंगे। यहां ऑनलाइन फॉर्म भरने वाले कर्मचारियों की भी तैनाती होगी।