Weight

बढ़ते हुए Weight से हो गए हैं परेशान?

लोग ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं लेकिन इसके बाद भी हल्का-फुल्का ही अंतर नजर आता है। ऐसे में कई बार नैचुरल तरीके भी काम कर जाते हैं। क्रैनबेरी जूस वजन Weight घटाने में आपकी मदद कर सकता है। भारत के कई राज्यों और हिमालय के क्षेत्रों में पाई जाने वालीं क्रैनबेरीज बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद होती हैं। यह आकार में बहुत छोटी और देखने में गहरे गुलाबी रंग का होती हैं और खाने में खट्टी-मीठी लगती हैं। उच्च पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से इस फल को ‘सूपरफूड’ भी कहा जाता है। आइए जान लेते हैं, आपकी वेट लॉस जर्नी में क्रैनबेरीज किस तरह से मदद कर सकती हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर क्रैनबेरीज – क्रैनबेरी में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये सभी तत्व आपकी वेट लॉस जर्नी में आपको थकान और कमजोरी महसूस नहीं होने देते हैं।

फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत – क्रैनबेरीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसे खाने से बार-बार भूख नहीं लगती हैं और पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इसके लिए आप क्रैनबेरीज को साबुत खा सकते हैं या फिर इनका जूस भी निकालकर पी सकते हैं।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर – क्रैनबेरीज में एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा भी भरपूर होती है और यह शरीर से खराब टॉक्सिन्स को बाहर निकालती हैं जिससे वजन Weight घटाने में भी मदद मिलती है।

होते हैं और भी कई फायदे – वजन Weight घटाने के साथ-साथ क्रैनबेरीज सेहत को कई तरह के लाभ प्रदान करती हैं। दिल से जुड़ी बीमारियों से लेकर किडनी स्टोन और यूटीआई जैसी गंभीर समस्याओं में भी क्रैनबेरीज का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

See also  आधी रात में जाना पड़ता है टॉयलेट