Thursday, September 23, 2021 at 4:25 AM

क‍िसानों पर बहुत बड़ा जुल्‍म?

मुरादाबाद। रामपुर में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों पर बड़ा जुल्‍म कर रही है। उनके आंदोलन को साजिश समझ रही है और उन्हें आतंकवादी बता रही है, जब तक तीनों काले कानूनों को सरकार वापस नहीं ले लेती तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

बिलासपुर के डिबडिबा गांव में ट्रैक्टर परेड में मृतक नवरीत सिंह के भोज कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचींं प्रियंका वाड्रा ने कहा कि हम शहीद नवरीत की याद में आए हैं। मुझे अपने अनुभव से मालूम है कि यह शहीद हैं और उनकी शहादत को कभी भुला नहीं सकते। शहादत से एक बात आती है कि अपने प्यारे की शहादत व्यर्थ न हो। यही सबकी तमन्ना है। नवरीत 25 साल के थे। मेरा बेटा 20 साल का है। आपके भी नौजवान बेटे होंगे। लेकिन, नवरीत के साथ ऐसा हादसा हुआ कि वह वापस नहीं आए। वह क्यों गए थे, वहां कोई राजनैतिक साजिश नहीं थी, वह इसलिए गए थे, क्‍योंक‍ि उनके दिल में दुख था एक पीड़ा थी। उन्हें मालूम था कि क‍िसानों पर जुल्म हो रहा है। गुरु गोविंद सिंह जी ने कहा है कि जुल्म करना पाप है और जुल्म सहना उस से भी बड़ा पाप है। एक नौजवान बच्चा दिल्ली से इतना दूर ड‍िबड‍िबा से आंदोलन में शामिल होने के ल‍िए पहुंचा। यह उम्मीद रखते हुए कि सभी एकत्रित होंगे तो सरकार उनकी बात सुनेगी और उनकी सुनवाई करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बहुत बड़ा जुल्म हो रहा है किसानों के साथ, लेकिन इससे भी बड़ा जुल्म तब होता है जब वे शहीदों को आतंकवादी कहते हैं। इस आंदोलन को एक राजनीतिक साजिश की शक्ल में देखते हैं। यह बहुत बड़ा जुल्म है।

राष्ट्रीय महासचिव ने कहा क‍ि देश के किसान का दर्द अगर कोई सरकार नहीं देख सकती है तो वह क‍िस काम की। नेता तो ऐसा हो जो यह कहे कि तुम्हारा दर्द मेरा दर्द है। आओ मैं तुम्हारी बात सुन लूंगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यह मौका नहीं है राजनैतिक बात करने का, मैं यहां यह कहने आई हूं कि परिवार के दुख में शरीक हूं और इस शहादत को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। कांग्रेस भी किसानों के आंदोलन में पूरी तरह साथ है, इस मौके पर उत्तर प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी किसानों के आंदोलन में हर कदम पर साथ है। रालोद के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने भी किसान आंदोलन का साथ देने की बात की।

Loading...