Main Sliderबिहार

बिहार 15 अगस्त : अब से अब तक की संक्षिप्त खबरें

मोहनपुर में स्लुइस गेट के बागमती नदी का तटबंध टूटा
मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड के मोहनपुर में स्लुइस गेट के पास दोपहर बाद बागमती नदी का अधूरा तटबंध टूट गया। महज आठ फीट चौड़े कच्चे बांध को तोड़कर बागमती की तेज धारा देखते-देखते लखनदेई नदी में प्रवेश कर गई। अब बागमती लखनदेई नदी के रास्ते औराई प्रखंड के गांवों और मोहनपुर में कहर बरपा रही है।

बारिश से शहर में बढ़ी जल जमाव की समस्या
छपरा। लगातार हो रही बारिश के कारण शहर में सोमवार को जल जमाव की समस्या गंभीर हो गयी और शहर की सड़कों पर मिनी बाढ का नजारा दिखा । शहर की अधिकांश सड़कों पर डेढ़ दो फीट पानी जमा हो गया ।

नाव पलटी, बाल-बाल बचे यात्री
सहरसा। सलखुआ थाना के उटेशरा पंचायत क्षेत्र में कोसी नदी के बाढ़ के नाव पलट पानी में जाने से नाव सवार बाल-बाल बच गए । नाव पर आठ महिला सहित दस लोग सवार थे ।

मंदिर परिसर से मिला वृद्ध महिला का शव
बिहटा। सोमवार को एक मंदिर परिसर में 55 वर्षीय वृद्ध महिला का शव मिला। बिहटा पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए दानापुर भेज दिया है।

पूर्णियां के बायसी में बाढ़ से हालात गंभीर, मुख्यमंत्री ने किया हवाई सर्वे
पूर्णिया। प्रलयंकारी बाढ़ की चपेट में पूर्णियाँ जिले का बायसी अनुमंडल है। यहां करीब 2 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित है। हजारों लोग सड़कों पर शरण लिये हुए है। एनडीआऱएफ की कई टीमें इलाके में राहत और बचाव के काम में जुटी है।

पथ निर्माण मंत्री ने यातायात चालू रखने का दिया निर्देश
पटना। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने राज्य के विभिन्न भागों में आयी बाढ़ के उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर पथों की चैकसी और यातायात को हर हालत में सुचारू रूप से चालू रखने का निर्देश दिया है।

खगड़िया में तैनात एसडीआरएफ की टीम भेजी गई अररिया
खगड़िया। सीमांचल के जिलों अररिया, किशनगंज में बाढ़ के बिगड़े हालात के मद्देनगजर खगड़िया में पूर्व से तैनात एसडीआरएफ के 40 जवानों और छह मोटरबोट को अररिया जिला भेजा गया है, जबकि सात नदियों का नैहर कहलाने वाले खगड़िया जिला में कई नदियों के जलस्तर में भारी वृद्धि को देखते हुये जिला प्रशासन की सांसे तेज हो गई हैं ।

बाढ़ में बही महिला, कई इलाकों में सड़कों पर बह रहा बाढ़ का पानी
मोतिहारी। बिहार में आयी बाढ़ का कहर मोतिहारी के कई इलाकों में बरपा है। यहां सोमवार को घोड़ासहन के गुआवारी में पानी की तेज धार में एक महिला बह गयी। हालांकि, वहां मौजूद लोगों ने जान पर खेल कर काफी मशक्कत के बाद उसे बचा लिया।

शौचालय तो बनवा लिये, पैसा कब मिलेगा पता नहीं
मोतिहारी। बिहार के पूवी चंपारण के अरेराज में सरकार और वरीय पदाधिकारी स्वच्छता को लेकर काफी गंभीर है। प्रत्येक दिन गांवों में चौपाल लगाकर शौचालय निर्माण करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक कर रहे हैं। जिसने शौचालय तो बनवा लिये, पैसा कब मिलेगा पता नहीं।

बांध टूटने में लापरवाही बरतने वाले कर्मी बख्शे नहीं जाएंगे : डीएम
दरभंगा। कमला बलान पश्चिम तटबंध टूटने के बाद सोमवार को डीएम डा चन्द्रशेखर सिंह द्वारा घनश्यामपुर प्रखंड मुख्यालय पर अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक की गई ।

नदी में डूबने से युवक की मौत
मधेपुरा। मधेपुरा जिला मुख्यालय वार्ड न 14 के नदी में एक युवक की स्नान के दौरान मौत हो गयी। निखिल अपने परिवार का एकलौता बेटा था। पूरे परिवार में चीख पुकार का आलम व्याप्त है।

फरार शराब कारोबारी गिरफ्तार
मुजफ्फरपुर। रविवार की देर रात मुजफ्फरपुर जिले के पारु थाना क्षेत्र के जाफरपुर बाजार पर छापेमारी कर शराब कारोबारी शेखर राउत को पुलिस नें गिरफ्तार कर लिया।

ट्रैक के पानी में डूबने से मुजफ्फरपुर से चलने वाली दर्जन भर ट्रेनों के मार्ग में बदलाव
मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर से चलने वाली दर्जन भर ट्रेनों के मार्ग में नरकटियागंज स्टेशन के समीप ट्रैक के पानी में डूबने से रेलवे नें इस रूट की ट्रेनों के आवगमन में बदलाव किया है।

गंडक खतरे के निशान से ऊपर, गंगा व सरयू के जल स्तर में भी बढ़ोत्तरी
छपरा। सारण जिले के छपरा में गंडक नदी का जलस्तर सोमवार को खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया। वहीं गंगा एवं सरयू नदी के जलस्तर में भी वृद्धि हो रही है।लगातार हो रही बारिश से नदियों का जल स्तर बढ़ने लगा है। पिछले 24 घंटे के दौरान गंडक नदी के जलस्तर में दो फीट की वृद्धि हुई है और नेपाल से पानी छोड़े जाने के कारण अगले 24 घंटे तक लगातार जलस्तर में वृद्धि होने की आशंका बनी हुई है।

बारिश रुकने से कोसी के जलस्तर में कमी
सुपौल। पिछले तीन दिनों से जारी बारिश थमने के बाद कोसी नदी के जलस्तर में सोमवार की शाम गिरावट दर्ज की गई। कुछ देर पहले विरपुर बराज पर कोसी का डिस्चार्ज 02 लाख 44 हजार क्यूसेक दर्ज किया गया, जो सोमवार की सुबह आठ बजे दर्ज डिस्चार्ज से करीब 21 हजार क्यूसेक कम है।

सदर अस्पताल के आॅक्सीजन सप्लायरों को नहीं हुआ भुगतान
छपरा। सदर अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं है, लेकिन ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले को दो माह से बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया है। ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले को प्रत्येक तीन माह पर राशि का भुगतान किया जाता है ।

डीएमसीएच में जलजमाव, समस्या झेल रहे इलाजरत मरीज
दरभंगा। पिछले तीन दिनों से हो रहे भारी बारिश के कारण उतर बिहार का एक मात्र लब्ध-प्रतिष्ठित अस्पताल-डीएमसीएच मानो किसी समंदर के बीच अवस्थित टापू-सा दिखने लगा है ।

बाढ का तांडव : अररिया-सुपौल के बीच सड़क संपर्क भंग
सुपौल| जिले में भारी वर्षा एवं बाढ़ का तांडव लगातार जारी है। नदियां उफान पर है। नतीजा है कि कई सड़क व पुल पुलिया क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसी क्रम में सोमवार को सुपौल से अररिया जिला को जोड़ने वाली प्रमुख सड़क एन एच 327 पर पानी चढ जाने एवं सड़क क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण दोनों जिलों के बीच सड़क संपर्क भंग हो गया है।

दुर्घटना में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष घायल
समस्तीपुर। तिरंगा यात्रा के दरम्यान शहीद भगत सिंह को माल्यार्पण करने के पश्चात लौटने के क्रम में ओवर ब्रिज के पास बाइक का संतुलन बिगड़ जाने के कारण सोमवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय और भाजपा जिला अध्यक्ष राम सुमिरन सिंह घायल हो गए।

कटिहार में महानंदा तटबंध टूटा, कई गांव जलमग्न
कटिहार। सोमवार अहले सुबह कटिहार के कदवा प्रखण्ड स्थित महानंदा नदी के तटबंध टूटने से कदवा और आजमनगर के सैकड़ों गांव जलमग्न हो गए । प्रशासन की उदासीनता के कारण बाढ़ राहत कार्य में हो रही देरी के कारण पीड़ित परिवार सोमवार शाम चार बजे तक चारों तरफ पानी से घिरे रहे।

बाढ़ के पानी में नौ लापता, महिला की लाश मिली
मोतिहारी। बिहार के पूर्वी चंपारण के सिकरहना अनुमंडल के ढाका और पताही प्रखंड में लालबकेया नदी के तटबंध के तीन स्थानों गुआबारी, सपही और फुलवरिया में बांध टूटने के बाद बाढ़ का कहर लोगों पर बरपने लगा है।

भारी बारिश के कारण कई रेलगाड़ियाँ रद, कुछ के मार्ग बदले
पटना। कटिहार रेल मंडल के किशनगंज और हटवार स्टेशनों के बीच पुल संख्या 117 पर पानी खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण इस खंड पर रेलगाड़ियों का परिचालन बाधित हो गया है और संरक्षा की दृष्टि से कुछ गाड़ियां रद की गई हैं तथा कुछ के मार्ग में परिवर्तिन किया गया है।

जदयू ने शरद यादव से कहा— जरा भी शर्म बची है तो दे दें राज्यसभा से इस्तीफा, 21 समर्थक निलंबित
पटना। बिहार में सत्तारुढ़ जदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार से बागी तेवर अपनाए शरद यादव को जदयू ने राज्यसभा से इस्तीफा देने को कहा है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अजय आलोक ने सोमवार को यहां कहा कि शरद जब जदयू अध्यक्ष नीतीश का विरोध और पार्टी लाईन के खिलाफ जा रहे हैं तब उनमें जरा भी शर्म बची है तो वे राज्यसभा से इस्तीफा दे दें ।

नेपाल क्षेत्र में भारतीय वाहन पर सवार छह लोग डूबे
मोतिहारी। बिहार के नेपाल के पर्सा जिला, बारा जिला में करीब 85 घर पानी में डूब गया है, जिन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने आपात बैठक कर पीडित परिवारों को सुरक्षित जगह पहुंचाने और सहायता करने का निर्णय लिया है।

भागलपुर महाघोेटाला: जिला कल्याण पदाधिकारी सहित नाजिर गिरफ्तार
भागलपुर। सृजन महाघोटाला की रकम अब बढ़कर 700 करोड़ रुपये हो गई है। इस मामले में रोज हो रही गिरफ्तारी से नए-नए खुलासे हो रहे हैं। सोमवार को इस कड़ी में ईओयू और एसआईटी की टीम ने डीआईजी आवास के समीप श्यामकुंज अपार्टमेंट मे छापेमारी कर जिला कल्याण पदाधिकारी को गिरफ्तार किया।

 

loading...
=>

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *