वीकेंड पर ज्यादा सोना हो सकता है हानिकारक, हुआ ये चौंका देने वाला खुलासा

आज के दौर में बढ़ते वर्क लोड और बदलते लाइफस्टाइल के कारण जिंदगी में भाग-दौड़ लगी रहती है। अक्सर इस ही कारण से हमें अपनी नींद के साथ समझौता करना पड़ना है और जब हमारा वीकेंड आता है तो पूरे हफ्ते की नींद को हम एक दिन में पूरा करने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने से हमारी थकान तो दूर हो जाती है लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है?

जी हां, हाल ही में एक स्टडी में पता चला है कि वीकेंड पर सोकर हम अपने पूरे हफ्ते की नींद को पूरा नहीं कर सकते हैं। वीकेंड पर ज्यादा सोने के बाद हमारी थकान थोड़ी देर के लिए दूर होती है लेकिन वो कुछ समय बाद फिर वापस आ जाती है।

आपको बता दें पिछले साल एक और रिसर्च की गई थी जिसमें ये दावा किया गया था कि वीकेंड पर अपने पूरे हफ्ते की नींद पूरी करके आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं। इसके साथ ही इस स्टडी में ये भी दावा किया गया था कि ऐसा करने से जल्दी मौत होने का खतरा भी टल जाता है।

लेकिन अब हुई रिसर्च में डॉक्टर गोल्डस्टीन ने बताया है कि वीकेंड पर ज्यादा सोने से हमारी सिरकाडियन क्लॉक पर असर पड़ता है जो हमारी बॉडी के हार्मोन्स पर भी असर डालता है।

स्टडी में बताया गया है कि रात 9 बजे के बाद हमारी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन सीक्रीट होना शुरू हो जाता है जिससे हमें नींद आती है। लेकिन जब हमारी लाइफस्टाइल बदली है और हमारे सोने के समय में बदलाव आता है तो हमारी सिरकाडियन क्लॉक पर इसका बुरा असर पड़ता है।

गोल्डस्टीन बताते हैं कि कम सोने से हमें कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी शामिल है। इसके साथ ही कम नींद लेने वाले लोगों को अकसर रात में कुछ खाने की क्रेविंग होती है। अगर आप कम सोते हैं तो इसे बैलेंस करने के लिए आप वीकेंड पर ज्यादा सोने की जगह रोजाना छोटी-छोटी नैप भी लेकर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

=>