पनीर कोफ्ता

घर में पनीर की बहुत सारी चीजे बनायीं जाती है। अधिकतर लोग पनीर को केवल सब्जी के रूप में ही देखते है। इसीलिए सभी उसकी केवल सब्जी बनाकर ही खाते है। मगर पनीर से विभिन्न तरह के पदार्थ बनाये जाते। उत्तर भारत में पनीर का इस्तेमाल पनीर कोफ्ता बनाने के लिए किया जाता है। यह पनीर कोफ्ता उत्तर भारत की सबसे मशहूर पदार्थो में शामिल किया जाता है। इस पनीर कोफ्ता को बनाने की विधि काफी सरल और आसन है। एक बार विधि समझ लेने के बाद कोइ भी इसे बना सकता है। इस पनीर कोफ्ता को कैसे बनाया जाता है इसकी जानकारी निचे दी गयी है।

पनीर कोफ्ता बनाने की सामग्री

पनीर – 500 ग्राम
बादाम – ¼ कप कटे हुए
हल्दी – आधा चमच
लाल मिर्च – 4
नमक – 1 चमच
धनिया पाउडर – 2 चमच
रिफाइंड तेल – 200 मिली
लाल मिर्च पाउडर – 1 चमच
मलाई – 2 चमच
दही – 150 ग्राम
टमाटर प्यूरी – आधा चमच
लहसुन पेस्ट – 1 चमच
मक्के का आटा – 1 चमच
प्याज – 2
पानी – ढाई चमच
धनिया के पत्ते – 2 चमच

पनीर कोफ्ता बनाने की विधि

कढाई को धीमी आच पर गर्म करे और उसमे तेल डालकर अच्छे से गरम कर ले। अब एक बर्तन में पनीर का खीस बना ले उसके बाद में उसमे नमक, मक्के का आटा, और लाल मिर्च पाउडर डाले। अब इस मिश्रण को अच्छे से बना ले और उसके कोफ्ता बॉल्स बनाये और साथ में उसमे कटे हुए बादाम भी डाले।

जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाए तो उसमे सभी पनीर के कोफ्ते को डाल के तले और उसका रंग भूरा होने तक तलते रहे। इसी तरह से सभी बॉल्स को तले। अब उस कढाई में केवल डेढ़ चमच ही तेल को रहने दे और उसमे लाल मिर्च और काली इलायची डाले।

अब उस तेल को देर तक गरम होने दे और उसमे हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च, अदरक और लहसुन का पेस्ट और थोड़ासा पानी डाल के तले। अब उसे कुछ समय तक उबालते रहे और बाद में फिर उसमे दही और टमाटर प्युरी डाले। बाद में उसमे 1-2 चमच पानी डालकर उस मसाले को अच्छे से पकने दे और रस्से को अच्छी तरह से गाढ़ा होने दे।

जब मसाला अच्छी तरह से बन जाए तो उसमे फ्राई किये हुए पनीर कोफ्ता डाले। उसे अगले एक मिनट तक पकाए और उसमे ऊपर से मलाई और धनिया के पत्ते डाल दे। तयार होने के बाद आप इसे नान या फिर रुमाली रोटी और चावल के साथ खा सकते है।

पनीर से बहुत सारे पदार्थ बनाये जाते है। पनीर से पनीर बटर मसाला, शाही पनीर, पनीर टिक्का मसाला जैसे पदार्थ बनाये जाते है। पनीर से पनीर कोफ्ता भी बनाया जाता है जिसकी जानकारी हमने अभी पढ़ी।

पनीर कोफ्ता बनाने के लिए जो सामग्री लगती है उसकी सूची ऊपर दी गयी है। एक बार पनीर कोफ्ता बनने के बाद इसे नान, तंदूरी रोटी और और रुमाली रोटी के साथ भी आनंद लिया जा सकता है। साथ ही इसके साथ मे चावल भी लिया जा सकता है जिससे यह और भी स्वादिष्ट लगता है।

=>
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com