गर्मी के मौसम में खुद को इस तरह रखें तरो—ताजा

हम सबको पता है कि गर्मियों का मौसम आ चुका है और हम लोग गर्मी के मौसम में अपना ख्याल ज्यादा रखते है। जिसके लिए हम ठंडे वातावरण की तलाश करते है और अपनी स्कीन को बचाने के लिए कई प्रकार क्रीम आदि को उपयोग में लेते है। गर्मियां आते ही हमें कई प्रकार की बिमारियां घेर लेती हैं जैसे डायरिया, जॉन्डिस और टायफाइड आदि आइए जानते है कि इन खतरनाक बिमारियों से खुद को कैसे बचाए। आज हम आपको यहां पर कुछ घरेलू उपयों के बारे में बता रहे है।

हमें क्या करना चाहिए

इस मौसम के अनुसार हमें हमेशा ताजा और गर्म खाना खाना चाहिए। बचे हुए खाने को तुरंत फ्रीज में रख दें और जब भी उसे खाना हो तब उसे गर्म करके ही खाए। गर्मी के मौसम में हमारे शरीर से पसीना बहुत आता है इसके लिए हम जब भी घर बाहर जाए तब पानी की बोतल साथ मे जरूर ले जानी चाहिए। इसके अलावा हमें गर्मी के मौसम में नींबू पानी और नारीयल का पानी ज्यादा मात्रा में प्रयोग में लेना चाहिए।

इसके अलावा गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए गन्ने का रस अधिक मात्रा में पीएं और उसके साफ सफाई का अधिक ध्यान रखे। खाना खाते समय अपने हाथों को जरूर धोएं और बाद में खाना खाए। यदि आपको इस मौसम खांसी जुखाम हो गया है तो आपको खांसते या छिकते समय रूमाल का उपयोग करना चाहिए जिससे कि आपके पास वाला व्यक्ति बिमार नहीं हो जाए।आंखों की नमी बनाए रखने के लिए आपको दिन में दो बार अपनी आंखों को ठंडे पानी धोना चाहिए जिससे आपकी आंखों की नमी बनी रहेगी।

क्या नहीं करना चाहिए

सड़क पर कटे हुए फल या सलाद नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा हमें कचौरी , समोसे आदि से भी बचना चाहिए। क्योंकि सड़क के किनारे होने के कारण ये प्रदूषित हो जाते हैं। जब भी आप बाहर से आए तो सीधे एसी और कूलर वाले कमरे में नहीं जाए। बाजार में मिलने वाली बर्फ के प्रदार्थो का सेवन भी कम करना चाहिए क्योंकि बाजार में मिलने वाली बर्फ में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं।

इन बातों को ध्यान में रख कर आप भी अपने आपको इन गर्मीयों में बचा सकते हैं ।

=>