शिक्षा—रोजगार

साइबर सुरक्षा के लिए हुई अनूठी पहल शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण

नई दिल्ली। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा दिल्ली के अध्यापकों की विभिन्न विषयों में क्षमता बढ़ाने के लिए लगातार सहयोग किया जा रहा है। अब तक लगभग 3847 अध्यापकों और स्कूल प्रिंसिपलों को साइबर सुरक्षा पर जागरूक ता विषय पर ओसीबीपी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद सर्टिफिकेट दिए जा चुके हैं।

इसी क्रम में ऑनलाइन कैपेसिटी बिल्ंिडग प्रोग्राम एससीईआरटी द्वारा शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत आने वाले सभी नियमित पीआरटी (प्राइमरी) अध्यापकों और पीआरटी (प्राइमरी) अध्यापक एनडीएमसी, दिल्ली कैंटेनमेंट बोर्ड, ईडीएमसी, एसडीएमसी और एनडीएमसी के अध्यापकों को साइबर सुरक्षा पर जागरूकता विषय पर ट्रेनिंग दी जाएगी।

एससीईआरटी के एक अधिकारी ने बताया कि शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत आने वाले 2,530 अध्यापक और एनडीएमसी, डीसीबी और एमसीडी के तकरीबन 18 हजार अध्यापकों को इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके लिए 1 अगस्त से लेकर 6 अगस्त तक ट्रेनिंग के लिए अध्यापकों का नामांकन किया जाएगा।

8 अगस्त से 17 अगस्त तक इन अध्यापकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। अधिकारी ने बताया कि सभी प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है कि वह 6 अगस्त से पहले अपना नामांकन करा लें।प्रतिभागियों को अपनी सहूलियत के साथ 17 अगस्त तक अपनी ट्रेनिंग पूरी करनी होगी।

अधिकारी ने बताया कि ओसीबीपी प्रोग्राम को आईओएस एप और वेबसाइट के जरिए उपयोग किया जा सकता है। अगर कोई अध्यापक छुट्टी या बीमारी की वजह से ट्रेनिंग के लिए नामांकन करने में असमर्थ है तो वह दिल्ली एससीईआरटी ओसीबीपी एट द रेट जी मेल डॉट कॉम पर मेल भेजकर इसकी सूचना दे सकता है।

loading...
=>

Related Articles