Main Sliderअंतरराष्ट्रीयअन्य राज्यकारोबारबिहारराष्ट्रीय

नेपाल में बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट के नमूने फेल, खपत पर लगी रोक

 

 

नई दिल्ली। शुद्धता का दावा करने वाली बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी के प्रोडक्ट के नमूने नेपाल की एक लैब में फेल हो गए हैं। जिसके बाद इन प्रोडक्ट की खपत पर रोक लगा दी गयी है।

जानकारी के मुताबिक़ पतंजलि प्रोडक्ट के 6 मेडिकल प्रोडक्ट के नमूने फेल होने के बाद इन पर रोक लगाईं गयी है। नेपाल स्वास्थ्य मंत्रालय ने पतंजलि से अपने 6 उत्पादों को वापस स्वदेश भेजने को कहा है। टेस्ट में फैल होने वाले छह मेडिकल उत्पादों में दिव्या गाशर चूर्ण, बाहुची चूर्ण, आमला चूर्ण, त्रिफाला चूर्ण, अदविया चूर्ण और अस्वानगंधा शामिल हैं।

सूत्रों के अनुसार कुल सात उत्पादों का प्रोडक्ट क्वालिटी टेस्ट किया गया जिसमें महज एक उत्पाद को नेपाल में बेचनी की हरी झंडी मिल सकी है।  इससे पहले भी पतंजलि प्रोडक्ट की क्वालिटी को लेकर कई बार मामले सामने आये हैं।

पिछले दिनों एक आरटीआई से पता चला था कि पतंजलि’ के कई उत्‍पाद उत्‍तराखंड की एक लैब द्वारा किए गए क्‍वालिटी टेस्‍ट में फेल हो गए थे। जहाँ 40 प्रतिशत आयुर्वेद और यूनानी उत्पाद गुणवत्ताहीन है।

इनमें पतंजलि के सामान भी शामिल हैं। पतंजलि के दिव्या अमला रस और शिवलिंगी बीज उन उत्पादों में शामिल रहे जो गुणवत्ता मानकों को पूरा करने में नाकाम रहे।

loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com