नारी व बाल जगतलाइफ स्टाइल

सर्दी में त्वचा की देखभाल करने के लिए खास टिप्स

1. गर्म पानी के उपयोग से बचें-
सर्दियों के समय में गर्म पानी की जगह ठंडे पानी से स्नान करना अधिक लाभदायक होता है। भले ही आप इस बात से परिचित ना हो, पर गर्म पानी का उपयोग करने से हमारी त्वचा बहुत शुष्क और बेजान बन जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए, हमें गुनगुने पानी में स्नान करना चाहिए।

Winter Tips to Take Care of Your Skin1

2. मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें-
आपकी त्वचा तेलीय हो या रूखी हर मौसम में त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए। यह त्वचा की खोई नमी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करती है। इसके साथ यह त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है। सर्दियों के समय में शुष्क त्वचा की नमी को बनाए रखने से त्वचा खिली खिली हो जाती है।

Winter Tips to Take Care of Your Skin2

यह भी पढ़ेः- सर्दियों में रखें अपना खास ख्याल

3. त्वचा को हाइड्रेटेड रखें-
त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए आंतरिक रूप से नमी का होना काफी आवश्यक होता है, इसकी पूर्ति तभी हो सकती है जब आप उचित मात्रा में पानी का सेवन करें। त्वचा की उचित देखरेख करने के लिए शरीर पर पानी का होना काफी आवश्यक होता है। जिसके लिए जरूरी है कि आपके शरीर में कम से कम 2 लीटर पानी का हो। जो लोग सादा पानी नहीं पी सकते हैं, तो उसमें कोई दूसरा तरल पदार्थ मिलाकर इसे पी लेना चाहिए। इसके अलावा नारियल का पानी या फिर मौसमी फलों के जूस का सेवन करने से त्वचा तो हाइड्रेटेड होगी ही साथ ही यह आपकी त्वचा को निखार देनें का सबसे अच्छा तरीका है।

Winter Tips to Take Care of Your Skin3

4. ह्यूमिडिफायर Humidifier का उपयोग करें-
सर्दी के समय में सर्द हवाओं से आपकी स्कीन के डेमेज होने के खतरे ज्यादा बढ़ जाते है, इसलिए ऐसे समय में सर्द हवाओं से बचना चाहिए। हवा में नमी का संतुलन बनाए रखने के लिए अपने घर में humidifier का उपयोग करें। जो हर समस्या का समाधान करेगा।

Winter Tips to Take Care of Your Skin4

5. अपने हाथ और पैरों को अनदेखा ना करें-
हमारे शरीर के सभी अंग खूबसूरती को निखारने में काफी मदद करते है, इसलिए चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ हाथ और पैरों की देखभाल करना भी काफी जरूरी होता है। सर्द हवाओं का असर पूरे शरीर की त्वचा पर पड़ता है, इसलिए इन्हें पूरी तरह से कवर करके रखें। साथ ही स्नान करने के बाद जैसे ही बाहर आए अपने पूरे शरीर में मॉइस्चराइजर या बॉडी लोशन का उपयोग करें।

Winter Tips to Take Care of Your Skin

6. शुष्क त्वचा को एल्कोहलयुक्त सौंदर्य प्रसाधन से बचाए-
हमारी त्वचा में उपयोग किए जानें वाले सौंदर्य सामग्री में एल्कोहल की मात्रा भी पाई जाती है, इसिलए शुष्क त्वचा के लिए ऐसे सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करें, जिसमें एल्कोहल की मात्रा ना हो, नहीं तो आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है। इसी कारण इनसे बचने की सलाह दी जा रही है।

Winter Tips to Take Care of Your Skin6

7. संतुलित आहार का सेवन करें-
त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थ का उपयोग करें, जिसमें वसा और प्राकृतिक गुणों की भरपूर हो। इस प्रकार के खाद्यपदार्थ सर्द मौसम में त्वचा के लिए वरदान साबित होते हैं। बादाम, अलसी, मछलियों का तेल, एवोकेडो और जैतून का तेल त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रखने के साथ त्वचा की नमी के बनाए रखने में मदद करता है।

Winter Tips to Take Care of Your Skin7

8. सनस्क्रीन लोशन का उपयोग-
आप सभी को लगता है कि सनस्क्रीन का उपयोग केवल गर्मी के समय में ही करना चाहिए, पर ऐसा सोचना गलत हैं। गर्मी के अलावा सर्दी की धूप आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है और इस समय धूप की तेज किरणों से उम्र बढ़ने के संकेत तेजी से उभरते हैं। इसलिए आपको हमेशा सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करते रहना चाहिए। जब भी आप घर से बाहर निकलें 30 मिनट पहले ही सनस्क्रीन लोशन अपने शरीर पर लगा लें।

Winter Tips to Take Care of Your Skin8

9.बालों की देखभाल-
ठंड की सर्द हवाओं का असर यदि देखा जाए तो आपकी त्वचा पर ही नहीं, आपके बालों पर भी पड़ता है सर्दी के समय आपके बाल काफी रूखे होने लगते हैं। त्वचा की तरह से ही अपने सिर की त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखने के लिए नमी की जरूरत होती है और इस नमी के बनाए रखने के लिए आपको अपने बालों में गर्म पानी का उपयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा बालों की नमी को बनाए रखने के लिये हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें और बिजली के उपकरणों से बालों को बचाएं।

Winter Tips to Take Care of Your Skin9
loading...
=>

Related Articles