लाइफ स्टाइल

नई बहू के आने पर परिवार में रखें इन बातों का ध्यान कभी नहीं बिखरेगा परिवार

घर में नई बहू के आने का इंतज़ार सभी को होता हैं. ऐसे में जब बहू घर आए तो ससुराल वालो को कुछ ख़ास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. एक बहू आपके घर को बिगाड़ भी सकती हैं और बना भी सकती हैं. यदि आप चाहते हैं कि बहू घर की उन्नति में योगदान दे और घर का बंटवारा ना होने दे तो कुछ ख़ास चीजों का ख्याल रखना होगा. बहू जब पहली बार घर आए तो आप उसके साथ नीचे बतलाई गई चीजें करे. इससे वो आपके परिवार को कभी टूटने नहीं देगी.

1. बहू का स्वागत:

जब भी आपकी बहू मायके से पहली बार ससुराल आए तो उसका स्वागत बड़ी गर्मजोशी के साथ करे. उसे लगना चाहिए कि मेरे आने से ससुराल वालो को बहुत ख़ुशी हुई हैं. इससे घर आते ही उसके मन में आप सभी के लिए एक पॉजिटिव फीलिंग आ जाएगी.

2. काम से राहत:

एक बात याद रखे कि आप ने अपने लड़के की शादी कर घर में बहू लाए हैं कोई नौकरानी नहीं. इसलिए बहू के घर आते ही उसे घर का सारा काम ना थोप दे. पहले उसे कुछ दिन एडजस्ट होने का मौका दे. घर के कामो में बाकी सदस्य भी उसकी मदद करे. इस तरह उसे भी एहसास होगा कि यहाँ वो घर की बहू बनकर रह रही हैं ना कि नौकरानी बनकर.

3. आदर सम्मान:

हर इंसान सिर्फ इज्जत और मान सम्मान का ही भूखा होता हैं. यदि आप सामने वाले से अच्छे से और आदर पूर्वक बातचीत करेंगे तो उसे किसी पागल कुत्ते ने तो नहीं काटा हैं कि वो आप से बत्तमीजी से बात करेगा. आप दूसरों को इज्जत देंगे तो बदले में वो भी आपको इज्जत देगा. यही बात घर की बहू पर भी लागू होगी. इससे आपका उसके ऊपर इम्प्रेशन अच्छा बनेगा और वो आपकी दिल से इज्जत करेगी ना कि सिर्फ दिखावे के लिए आदर देगी.

4. केयरिंग:

मायका छोड़ ससुराल आने के बाद बहू को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं. वो अकेला महसूस करती हैं. बहुत से नए लोगो के साथ एडजस्ट करना होता हैं. ऐसे में ये आपका फर्ज बनता हैं कि आप अपनी नई नवेली बहू की केयरिंग अच्छे से करे. उसकी हर छोटी और बड़ी जरूरतों का ख्याल रखे. यदि उसे किसी चीज की जरूरत हैं तो दे. इस तरह समय आने पर वो भी आपकी उसी तरह देखभाल और केयर करेगी.

5. आजादी:

आपकी बहू को ऐसा फील नहीं होना चाहिए कि वो किसी जेल की कैद में रह रही हैं. उसके ऊपर हद से ज्यादा बंदिशे ना लगाए. थोड़ा भरोसा करे और उसे आज़ादी दे. इस तरह बहू आपको माता पिता की तरह प्यार करेगी. सास ससुर नहीं समझेगी. पसंद के कपड़े पहनना, घुमने फिरने जाना या पसंद का खाना पीना इत्यादि चीजें बेसिक अधिकार होते हैं. ये तो हर व्यक्ति को मिलना चाहिए.

उम्मीद करते हैं कि आपको ये टिप्स पसंद आई होगी. यदि आप इन्हें अपनाते हैं तो आपका अपनी बहू से रिश्ता मजबूत रहेगा. ये सलाह दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उनका परिवार भी हंसी ख़ुशी के साथ रह सके.

loading...
=>

Related Articles