लाइफ स्टाइल

Work pressure से हैं परेशान तो इस तरह करें मैनेज

यदि बढ़ते कॉन्पिटिशन, चाटुकारिता एवं काम के बोझ के कारण आपको भी ऑफिस (office) के माहौल में काम करना मुश्किल लग रहा हो तो आप कुछ टिप्स अपनाकर वर्क प्रेशर में भी आराम से काम कर सकती हैं।

काम करते हुए रिएक्ट ना करें
ऑफिस में तो यह सब चलता ही रहता है परंतु आप अपना काम करती रहें। काम छोड़कर रिएक्ट करने से आप ऑफिस में चल रही गॉसिप का एक हिस्सा बन जाएंगे और इसका आपकी इमेज पर भी असर पड़ेगा।

नजरिया बदलें
जिस तरह जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं उसी तरह ऑफिस में भी माहौल कभी गर्म तो कभी ठंडा रहता है। बस अपना नजरिया बदलें और ऑफिस के प्रेशर को सकारात्मक ढंग से देखें, परिस्थितियां अपने आप बदल जाएंगी।

किसी अपने से शेयर करें
यदि आपको लगता है कि इस माहौल को जेलेना आप के बस की बात नहीं है तो अपने किसी खास दोस्त से इस बात को शेयर करें ऑफिस के बारे में उसे बताएं हो सकता है कि वह आपकी परेशानी का कोई हल निकाल सके।

मैनेज करें
जब तक आपके पास इस नौकरी के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं हो, आप स्थिति को मैनेज करने की कोशिश करें। दबाव में आकर फ्रस्टेट होने की अपेक्षा खुद पर काबू रखें। ऑफिस में बेकार लोगों से बात करने की जगह अपने काम पर ध्यान दें। बॉस द्वारा दिए काम को समय पर पूरा करें ताकि आप पर और दबाव ना बने।

सैर एवं योग करें
यदि ऑफिस के वर्क प्रेशर को झेलना मुश्किल हो रहा है तो सुबह के समय खुली हवा में सैर एवं योग करना शुरू कर दें।

पॉलिटिक्स से बचें
ऑफिस में कुछ लोग ऐसे जरूर होते हैं जिनकी दिलचस्पी काम से ज्यादा ऑफिस पॉलिटिक्स में होती है। आप इन लोगों की राजनीति का हिस्सा बनने की कोशिश ना करें क्योंकि इससे आपका काम से ध्यान हट जाएगा और आप भी काम ना करने वाले लोगों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

loading...
Loading...

Related Articles