बिहार

बिहार की बेटी ज्योति के साहस और जज्बे के आगे नतमस्तक हुई दुनिया।

The world bowed down in front of the courage and passion of Bihar's daughter Jyoti.

(सनोज/राहुल कुमार)

मोतिहारी/घोड़ासहन,पू.च.।आज बिहार की बेटी ज्योति के आगे पूरी दुनिया नतमस्तक है। उन्हें इस युग का श्रवण कुमार कहे तो कोई अतिशयोक्ति नही होगी। कोरोना महामारी के चलते आज पूरे भारत लॉक डाउन की स्थिति है ।उद्योग धंधों और कल-कारखानों के साथ बस, ट्रेन व यातायात के सभी साधन बाधित है। इस परिस्थिति में बिहार की ज्योति कुमारी अपने घायल पिता को साइकिल पर पीछे बैठा कर गुरुग्राम से 1200 सौ किलोमीटर की दूरी तय करके अपने घर बिहार के दरभंगा पहूंची। हरियाणा से दिल्ली, उत्तरप्रदेश और बिहार के रास्तों पर साईकल का पैडल मारते हुए उन्हें अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा होगा जिसे कोई राहगीर ही महसूस कर सकते है।

कहा जाता है कि प्राचीन काल में श्रवण कुमार अपने बुड्ढे माता पिता को कांवर में बिठाकर पैदल तीर्थ यात्रा कराया था। जिनके कार्य हमारे महान भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा बन गया है। आज आधुनिकतावस जब पूरी दुनिया में वृद्धाश्रम के कंसेप्ट तेजी से फल फूल रहे हो। इस परिस्थिति में एक बहादुर बेटी द्वारा अपने घायल पिता को लेकर कठिन व लंबे रास्ते को तय करना वास्तव में प्राचीन भारत के महान इतिहास की पुनरावृत्ति है।

आज पूरा विश्व ज्योति को सलाम कर रहा है लोग प्रार्थना कर रहे है कि हर घर में भगवान ऐसी ही बेटी को जन्म दें।
दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी युवांका ट्रंप ने बिहार की बेटी ज्योति के इस महान कार्य के लिए ट्वीट कर के बधाई दी है एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की,बिहार के इस साहसी बेटी के जज्बे की तारीफ़ करते हुए पूर्व प्रत्याशी ढाका विधानसभा व जदयू नेता रामपुकार सिन्हा कुशवाहा, जय हिंद क्रांति सेवा मिशन के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रभात कुमार सिन्हा, समाजसेवी मुकेश कुमार,सबुनन्दन कुमार, शिक्षक नेता राहुल सिंह,अध्यक्ष रत्नेश कुमार, सुनील कुमार,मुकेश कुमार, प्रकाश यादव, हफ़िज़ूर रहमान, राकेश कुमार सिन्हा,अनिल कुमार, राजू कुमार,निदान सेवा सदन (घोडासहन) के संचालक डॉ आनंद राज, डॉ सुनीता कुमारी, इंजिनीयर दिनेश कुमार सिन्हा ने उन्हें बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए सरकार से ज्योति कुमारी को ट्रैक साइकिलिंग खेल में मौका देने व उन्हें सम्मिलित करने की आग्रह की है।

loading...
Loading...

Related Articles