Main Sliderअंतरराष्ट्रीयराष्ट्रीय

Twitter ने अपने लोगो Blue Bird को किया Black, जानिए क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली. अमेरिका में अश्वेत शख्स की मौत के बाद अमेरिका जल उठा है। देश के कई इलाकों में जबरदस्त हिंसा हो रही है। 46 वर्षीय जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पूरे अमेरिका में हिंसा भड़क गई है और विरोध प्रदर्शन शुरू हो चुके हैं। इस आंदोलन की आंच व्हाइट हाउस तक भी पहुंच चुकी है। इस लड़ाई ने श्वेत और अश्वेत का रंग ले चुकी है। इससे पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है।

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट्स में शामिल ट्विटर (Twitter) ने इन विरोध के साथ एकजुटता दिखाने के लिए ब्लू रंग को हटाकर अपनी प्रोफाइल और कवर फोटो को ब्लैक कर दिया है। ट्विटर ने लोगो बदलने के साथ ही प्रोफाइल में #BlackLivesMatter हैशटैग का भी प्रयोग किया है। इसके अलावा ट्विटर ने टूगेदर अकाउंट से #BlackLivesMatter हैशटैग के साथ ट्वीट भी किया गया है।

बता दें कि अमेरिका में हिंसक विरोध प्रदर्शन उस समय शुरू हुआ जब 25 मई को मिनियापोलिस में एक अश्वेत शख्स की पुलिसकर्मी के हाथों मौत हो गई। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में एक बार फिर से श्वेत और अश्वेत की बहस छिड़ गई है। जॉर्ज की मौत के बाद अमेरिका में Black Lives Matter मुहिम छेड़ गई है। इस मुहिम के समर्थन में न्यूयॉर्क और लॉस एंजेलिस की सड़कों पर उतरकर लोग जॉर्ज के लिए इंसाफ की मांग कर रहे हैं।

अमेरिकी पुलिस अधिकारी डेरेक चौविन पर जॉर्ज की हत्या का आरोप है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया था जिसमें एक अश्वेत व्यक्ति की गर्दन को पुलिसकर्मी ने अपने घुटनों के नीचे दबाया हुआ था। वीडियो में शख्स ने पुलिसकर्मी से सांस लेने नहीं ले पाने की बात कह रहा था। वीडियो वायरल होने के बाद 4 पुलिस वालों को नौकरी से हटा दिया और जांच की बता कही गई।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर ट्विटर ने एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया था जिसमें चेतावनी दिया था और पोस्ट को हिंसा का महिमा मंडन करने वाला बताया। ट्रंप का ट्वीट अमेरिका में होने वाले मिनियापोलिस विरोध को लेकर था जो जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद शुरू हुआ।

loading...
Loading...

Related Articles