Main Sliderकारोबार

ग्लोबल इकोनॉमिक फ्रीडम इंडेक्स 2020 में भारत 26 स्थान नीचे खिसका

नई दिल्ली। ग्लोबल इकोनॉमिक फ्रीडम इंडेक्स 2020 में भारत 26 स्थान नीचे खिसककर 105वें स्थान पर पहुंच गया है। इसका मतलब यह है कि भारत में आर्थिक-कारोबारी गतिविधियों के मामले में आजादी पहले से कम हो गई है। साल 2019 की रिपार्ट में भारत 79वें स्थान पर था लेकिन अब ये खिसककर 105वें स्थान पर आ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वैश्विक स्तर पर व्यापार की स्वतंत्रता, फाइनेंस, श्रम और व्यवसाय के रेगुलेशन जैसी कसौटियों पर भारत की स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही जिसके कारण रैंकिंग गिरी है।

इन देशों ने बनाई टॉप 10 में जगह
एजेंसी के मुताबिक इस सूची में हांगकांग और सिंगापुर क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहे और चीन 124वें स्थान पर रहा। कारोबारी आजादी के मामले में भारत चीन से आगे है। टॉप 10 की लिस्ट में हांगकांग और सिंगापुर के बाद न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, मॉरीशस, जॉर्जिया, कनाडा और आयरलैंड शामिल हैं। जापान को सूची में 20वां, जर्मनी को 21वां, इटली को 51वां, फ्रांस को 58वां, रूस को 89वां और ब्राजील को 105वां स्थान मिला है।

ये देश रहे सबसे नीचे
अफ्रीकी देश लिस्ट में सबसे नीचे रहे। इनमें कांगो, जिम्बाब्वे, अल्जीरिया, ईरान, सूडान, वेनेजुएला आदि शामिल हैं। ये सर्वे कुल 162 देशों पर किया गया।

क्यों आई भारत की रैंकिंग में गिरावट
रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक वर्ष में सरकार के आकार, न्यायिक प्रणाली और सम्पत्ति के अधिकार, वैश्विक स्तर पर व्यापार की स्वतंत्रता, वित्त, श्रम और व्यवसाय के रेगुलेशन जैसी कसौटियों पर भारत की स्थिति थोड़ी अच्छी नहीं रही।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button