Friday, December 4, 2020 at 10:22 AM

संत कबीर नगर, खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन के प्रति किया जागरूक

 

*संतकबीरनगर, 21 नवम्‍बर 2020।*

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा परिवार नियोजन के साधनों के प्रति जनसामान्‍य को जागरुक करने के लिए शनिवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन जिले की 285 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर‍ किया गया। इस दौरान दम्‍पत्तियों को परिवार नियोजन के साधनों के प्रति जागरुक किया गया। इसके साथ ही परिवार नियोजन के साधन भी वितरित किए गए।

अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा ने बताया कि शासन के निर्देश पर आम जन को परिवार नियोजन के साधनों के प्रति जागरुक करने तथा अधिक से अधिक लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के इस्‍तेमाल के लिए प्रेरित करने के उद्देश्‍य से खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। अल्‍प समय में मिली सूचना के बाद भी सभी केन्‍द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इसमें जिले की आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम तथा अन्‍य लोगों ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। अगली बार इसका भव्‍य आयोजन किया जाएगा तथा अधिकाधिक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरुक करते हुए उनको आवश्‍यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जिले में अन्‍तराल दिवस के अवसर पर गुरुवार को लोगों को परिवार नियोजन की सुविधाएं दी जाती हैं। अन्‍तरा इंजेक्शन की सुविधा जिले में सीएचसी, पीएचसी के अतिरिक्‍त चयनित हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टर्स पर दी जा रही है। खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर विवाह के पंजीकरण की जानकारी भी दम्‍पतियों को प्रदान की गई।

*सम्‍मानित किए गए लाभार्थी*

इस दौरान परिवार नियोजन की विधियों से संतुष्‍ट लाभार्थियों को सम्‍मानित किया गया। मेंहदावल सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र से सम्‍बद्ध स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्र पर संतोष और मोहिनी जिनका प्रसव फरवरी महीने में हुआ था। उन्‍हें एक 9 महीने की एक पुत्री है। जबकि असमय दो गर्भपात हो गए थे। वह उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) के अन्‍तर्गत आती हैं।   उनको केन्‍द्र पर बुलाया गया तथा यह बताया गया कि वह परिवार नियोजन के साधनों के प्रति जागरुक रहें। मोहिनी ने बताया कि वह बच्‍ची के जन्‍म के बाद से ही अन्‍तरा इंजेक्शन की डोज ले रही हैं। अब तक वह  दो डोज ले चुकी हैं। वह  नियमित इसका इस्‍तेमाल करेंगी । यह जानकारी उनको आशा बहन जी के जरिए मिली थी। मोहिनी को मिष्ठान्न  देकर सम्‍मानित किया गया तथा मौके पर मौजूद सभी लोगों से यह अपील की गई कि वह  परिवार नियोजन के साधनों का उपयोग करें। इसी तरह विभिन्‍न केन्‍द्रों पर योग्‍य दम्‍पत्तियों को सम्‍मानित किया गया।

loading...
Loading...