Saturday, November 27, 2021 at 2:09 AM

काबुल में गुरुद्वारे के पास विस्फोट

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित कार्ते परवान गुरुद्वारे के पास विस्फोट की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि विस्फोट के तुरंत बाद गुरुद्वारे आस पास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि कि यह विस्फोट कैसे हुआ और न ही अभी इस विस्फोट की जिम्मेदारी किसी संगठन की तरफ से नहीं ली गई है.

जानकारी के अनुसार जिस समय यह विस्फोट हुआ उस दौरान कार्ते परवान गुरुद्वारे के अंदर करीब 100 लोग मौजूद थे. इस विस्फोट में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. सभी लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं और विस्फोट की घटना के बाद सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया.

आपको बता दे कि इससे पहले अक्टूबर के महीने में भी कार्ते परवान गुरुद्वारे में कुछ हथियार बंद लड़ाके घुस गए थे. उस दौरान उन्होने गुरुद्वारे के गार्ड्स को हिरासत में लेकर जमक तोड़फोड़ की थी. काबुल का यह वह गुरुद्वारा है जब तालिबान का शासन आने के बाद यहां सैकड़ों की संख्या में हिंदुओं और सिखों ने बचने के लिए शरण ली थी.
एक रिपोर्ट के मुताबिक उस दौरान 15 अधिक लोगों हथियारों के साथ गुरुद्वारे पर हमला बोल दिया था. अज्ञात लोगों ने पहले गार्ड्स को बंधक बनाया और फिर पहचान न हो सके इसके लिए वहां मौजूद सीसीटीवी कैमरे को तोड़ दिया था. बाद में खुलासा हुआ था कि यह गुरुद्वारे पर तालिबानी लड़ाकों ने किया था. सत्ता संभालने के बाद तालिबान की तरफ से यह घोषणा की गई थी कि यहां मौजूद अल्पसंख्यकों की सुरक्षा की जाएगी. कार्ते परवान गुरुदारे के पास एक बार फिर हुई इस घटना ने तालिबान शासन पर सवाल खड़े कर दिए हैं.