Saturday, January 22, 2022 at 1:11 AM

दही के साथ न खाएं ये चीजें,होगा नुकसान

नई दिल्ली: खाने के साथ दही खाने से ना सिर्फ आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है बल्कि इससे खाने का जायका भी बढ़ जाता है। दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन पाया जाता है। दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदा करता है। दही में दूध की तुलना में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अलावा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है। दही को खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन दही के साथ कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्याज-कई लोग प्याज में दही डालकर खाते हैं, लेकिन प्याज और दही को एक साथ खाना सही नहीं है। आयुर्वेद के मुताबिक, दही की तासीर ठंडी होती है जबकि प्‍याज की तासीर गर्म। ऐसे में दोनों को साथ खाने से आपको एलर्जी हो सकती है। ऐसा करने पर शरीर पर चिकत्‍ते, एक्सिमा, सोरायसिस, गैस, एसिडिटी, उल्‍टी तक हो सकती है।

आम-कई लोग आम दोई बनाने के लिए दही और आम को मिक्स करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आम और दही दोनों की तासीर एक-दूसरे से अलग होती है इसलिए आपको आम और दही को एक साथ नहीं खाना चाहिए।

उड़द दाल-दाल प्रोटीन से भरपूर होती है, लेकिन दही के साथ अगर हम उड़द दाल का सेवन करते हैं, तो पेट में एसिडिटी, सूजन, लूजमोशन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। ऐसे में इन दोनों को कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

मछली-आप अगर नॉनवेज खाते हैं, तो इसके साथ या बाद में भी दही का सेवन न करें। ऐसा करने से आपको स्किन एलर्जी हो सकती है। खासकर मछली के साथ भूलकर भी दही नहीं खानी चाहिए।