राजस्थान आरएसएमएसएसबी में पटवारी भर्ती में पदों की संख्या बढ़ी, रिजल्ट का इंतजार

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ( आरएसएमएसएसबी ) की पटवारी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए दो खुशखबरी है। पहली यह कि आरएसएमएसएसबी ने पटवारी भर्ती परीक्षा में पदों की संख्या बढ़ा दी है। पहले जहां 5378 वकैंसी थी, अब इसे बढ़ाकर 5610 कर दिया गया है। यानी 232 पदों का इजाफा किया गया है। दूसरी खुशखबरी यह है कि पटवारी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट बहुत जल्द घोषित होने वाला है। चैययरमेन हरिशंकर शर्मा ने इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि पटवारी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 31 जनवरी तक जारी कर दिया जाएगा।

वैकेंसी में इजाफा-बोर्ड ने नोटिस में कहा, ‘पटवारी सीधी भर्ती 2021 के तहत गैर अनुसूचित क्षेत्र के 4615 व अनुसूचित क्षेत्र के 763 कुल 5378 पदों पर भर्ती के लिए संशोधित विज्ञापन 8 जुलाई 2021 को जारी किया गया था। राजस्व मंडल द्वारा संशोधित अर्थना बोर्ड को भिजवाए जाने पर दिनांक 5 अक्टूबर 2021 को संशोधित विज्ञापन जारी किया गया था। अब राजस्व मंडल द्वारा राजस्व विभाग के गैर अनुसूचित क्षेत्र 4065 पद व अनुसूचित क्षेत्र के 727 पद कुल 4792 पद, उपनिवेशन विभाग के गैर अनुसूचित क्षेत्र के 116 व भू-प्रबंध विभाग के गैर अनुसूचित क्षेत्र के 644 पद व अनुसूचित क्षेत्र के 58 पद कुल 702 पदों को सम्मिलित किय जाकर कुल 5310 पदों की संशोधित अर्थना बोर्ड को भिजवाई है।

रिजल्ट कुछ दिनों में-शर्मा ने ग्राम विकास अधिकारी, कंप्यूटर अनुदेशक, कनिष्ठ अभियंता, पशुधन सहायक, प्रयोगशाला सहायक, वनरक्षक और वनपाल सहित अन्य भर्ती परीक्षाओं का कैंलेडर जल्द जारी करने की बात कही है। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ प्रदेश में लंबे समय से भर्ती कैलेंडर जारी करने की मांग कर रहा है। राजस्थान बेरोजगार महासंघ एकीकृत के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने बताया कि आयोग के चैयरमेन ने ग्राम विकास अधिकारी का पूर्व का सिलेबस यथावत रहने और परिणाम 12-15 गुणा के आधार पर जारी करने का भी आश्वासन दिया है। जेईएएन भर्ती का परिणाम जारी होने से पहले ही आर्थिक पिछड़ों के संबंध में फैसला करने को भी कहा गया है।

See also  रेलवे में 10वीं पास के लिए इन पदों पर निकली भर्तियां

आरएसएमएसएसबी ने 5378 पदों के लिए 23 और 24 अक्टूबर को पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा का आयोजन किया था। कुल 15.62 लाख उम्मीदवारों ने इसमें रजिस्ट्रेशन करवाया था। आयोग इसे पहले 22 नवंबर को भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी कर चुका है। आंसर-की पर ऑब्जेक्शन दर्ज करवाने के लिए 26 नवंबर तक का समय दिया गया था।