(India )
(India )

दक्षिण अफ्रीका को भारत (India )ने 82 रन से हराया

राजकोट. मेजबान भारत (India ) ने चौथे टी20 मैच में साउथ अफ्रीका को 82 रन से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है. ऋषभ पंत की कप्तानी में खेल रही भारतीय टीम की यह वापसी शानदार है क्योंकि वह सीरीज के पहले दोनों मैच हार गई थी. राजकोट में खेले गए चौथे टी20 मैच में भारत की जीत के हीरो दिनेश कार्तिक रहे, जिन्होंने 55 रन की धमाकेदार पारी खेली. अब रविवार को पांचवे और अंतिम मुकाबले में दोनों टीमें सीरीज जीतने के इरादे से उतरेंगी.

भारत की खराब शुरुआत
मैच में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ 5 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. उस वक्त भारत का स्कोर सिर्फ 13 रन था. नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर 4 रन ही बना सके. कप्तान ऋषभ पंत 17 और ईशान किशन 27 रन बनाकर आउट हुए. इससे भारत का स्कोर 81 रन पर 4 विकेट हो गया.

कार्तिक और हार्दिक की शानदार बल्लेबाजी
दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या ने पहले पारी को संभाला और फिर तेजतर्रार पारियां खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. कार्तिक ने 27 गेंद में 55 और हार्दिक ने 31 गेंद में 46 रन बनाए. दोनों ने 5वें विकेट के लिए 65 रन जोड़े. इसकी बदौलत भारत ने 6 विकेट पर 169 रन का मजबूत स्कोर बनाया. यह दिनेश कार्तिक की टी20 इंटरनेशनल मैच में पहली फिफ्टी है.

आवेश खान ने लिए 4 विकेट
गेंदबाजी में भारत के लिए सबसे बेहतरीन प्रदर्शन आवेश खान ने किया, जिसका मेहमान टीम के पास कोई जवाब नहीं था. उन्होंने 4 अफ्रीकी बल्लेबाजों को आउट किया. इसके अलावा युजवेंद्र चहल ने भी 2 विकेट चटकाए. हर्षल पटेल और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिए.

See also  वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान

दिनेश कार्तिक प्लेयर ऑफ द मैच
भारत के 169 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 16.5 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 87 रन ही बना सकी. दक्षिण अफ्रीका ने 24 रन पर अपना पहला विकेट गंवाया. डिकॉक पांचवें ओवर में 14 रन बनाकर रन आउट हो गए. कप्तान तेंबा बावुमा 8 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए. ओपनर डिकॉक और बावुमा के बाद टीम का मिडिलऑर्डर भी फेल रहा. मेहमान टीम लगातार विकेट गंवाती रही और अंत में मैच भी गंवा दिया. टी20 करियर की पहली फिफ्टी लगाने वाले डीके यानी दिनेश कार्तिक को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.