UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 10:59 AM

लखीमपुर कांड के विरोध में आज महाराष्ट्र बंद

मुंबई। लखीमपुर खीरी में चार किसानों की हत्या के विरोध में सोमवार (11 अक्टूबर) को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। लखीमपुर खीरी जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर तिकुनिया में हुई हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी। उनमें से चार किसान थे, जिनके बारे में स्थानीय लोगों का दावा है कि 3 अक्टूबर को एक एसयूवी, जो कथित तौर पर केंद्रीय मंत्री के बेटे के काफिले का हिस्सा थी, उनके ऊपर से गुजर गई और उनकी मौत हो गई।

छत्रपति शिवाजी मार्केट यार्ड ट्रेडर्स एसोसिएशन ने भी घोषणा की है कि सोमवार को सभी फल, सब्जी, प्याज, आलू बाजार बंद रहेंगे। व्यापारी संघ ने भी सभी सदस्यों से सोमवार को अपना व्यापार बंद रखकर बंद का समर्थन करने की अपील की है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे सोमवार को अपनी कृषि उपज मंडी में न लाएं। बंद के दौरान आवश्यक सेवाओं का संचालन जारी रहेगा।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक नितेश राणे ने भी राज्य सरकार को दुकानों को जबरदस्ती बंद नहीं करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा, “अगर दुकानदारों को कल दुकानों को बंद करने के लिए मजबूर किया जाता है .. तो उन्हें भाजपा कार्यकर्ताओं का सामना करना पड़ेगा! पुलिस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी को मजबूर न किया जाए अन्यथा कानून और व्यवस्था की स्थिति होगी जो हमारी जिम्मेदारी नहीं है।”

लखीपमुर कांड को लेकर किसानों का आरोप है कि किसानों को कुचलने वाली गाड़ी में केंद्रीय गृह मंत्री अजय मिश्रा टेनी का पुत्र आशीष मिश्रा था। इस घटना से देश भर में आक्रोश फैल गया क्योंकि विपक्ष और किसान संगठनों ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार दोषियों को बचाने की कोशिश कर रही है।