तीन दिन में तीन डिग्री बढ़ सकता है पारा; येलो अलर्ट जारी

 

शहरों के अधिकतम तापमान पर पड़ा है। राज्य के अधिकतर जिलों में शुक्रवार को तापमान चढ़ने की वजह से लोगों ने गर्मी महसूस की। मौसमविदों के मुताबिक अगले दो तीन दिनों में राज्य में कई जगहों पर अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। पूरे सूबे में अभी पुरवा और दक्षिण पुरवा हवाओं का प्रवाह बना हुआ है।

वातावरण में इन हवाओं की वजह से नमी है, जिसके कारण धूप की चुभन भी बढ़ गई है। हालांकि अधिकतम तापमान चढ़ने पर राज्य के उत्तरी भाग और दक्षिण पूर्व क्षेत्र के जिलों में एक-दो जगहों पर आंधी-पानी की स्थिति भी बन सकती है। मौसम विभाग ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। आंधी की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रतिघंटे तक रह सकती है।

यहां हुई इतनी बारिश

पिछले 24 घंटों में अरवल में 13.2 मिमी, नवादा में 11.6 मिमी, लखीसराय के हलसी में 10.6 मिमी, लखीसराय मे 8.4 मिमी, बड़हिया में 8.2 मिमी, नवादा के नरहट में 8 मिमी, नालंदा के एकंगरसराय में 7.2 मिमी, गया के शेरघाटी में 6.8 मिमी, इस्लामपुर में 4.6 मिमी, पटना के श्रीपालपुर में 3.8 मिमी, नवादा के कौआकोल में 2.2 मिमी जबकि लखीसराय के सूर्यगढ़ा में दो मिमी बारिश हुई।

तीन दिनों में साढ़े चार डिग्री चढ़ा पटना का पारा

पिछले तीन दिनों में पटना के तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। दिन में लोगों ने पसीने वाली गर्मी झेली। शाम चार बजे के बाद मौसम में आंशिक नरमी आई। दोपहर 12 बजे से लेकर चार बजे तक लोग तीखी धूप झेलते रहे। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 25 मई को पटना का अधिकतम तापमान 35 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था जबकि शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में पटना के तापमान में लगभग दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

See also  मौसम ने करवट ली और काफी जगहों पर जोरदार बारिश, जानें- क्या है आपके शहर का पूर्वानुमान

सबसे गर्म रहा नवादा, पारा 42 डिग्री के पार

सूबे में शुक्रवार को सबसे गर्म नवादा रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सूबे के अन्य शहरों में औरंगाबाद में 38.6 डिग्री , बक्सर में 41.4 डिग्री, दरभंगा में 36.6 डिग्री, भागलपुर में 37.5 डिग्री, गया में 39.2 डिग्री और पूर्णिया में 35.8 डिग्री दर्ज की गई। नालंदा में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री दर्ज किया गया। वैशाली और बांका में तापमान में बढ़ोतरी हुई और यहां 39 डिग्री पर पारा पहुंच गया। पश्चिमी चंपारण में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री दर्ज किया गया।