Saturday, November 27, 2021 at 5:31 AM

बड़े किसानों से भी 50 क्विंटल तक ही धान लिया जाएगा

बाराबंकी । बड़े किसानों से भी 50 क्विंटल तक ही धान लिया जाएगा। लक्ष्य शेष रह जाने पर फिर से हाईब्रिड धान खरीदा जाएगा। कोई भी किसान परेशान न हों, सभी से धान की खरीद की जाएगी। धान खरीद का समय 28 फरवरी 2022 तक चलेगी। यह जानकारी बुधवार को दैनिक जागरण में आयोजित प्रश्न पहर में जिला विपणन अधिकारी रमेश कुमार ने फोन काल पर आए सवालों का जवाब देते हुए दी। इनसेट : खातों को कराए अपडेट पहले पीएफएमएस (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन सेवा) से सीधे बैंकों में पैसा जाता था। अब भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआइ) से पैसा खातों में भेजा जाता है। डिप्टी आरएमओ रमेश कुमार ने बताया कि जिन किसानों का एनपीसीआइ पोर्टल पर खाता अपडेट नहीं हैं तो वह करा लें। बैंक जाकर आधार कार्ड और बैंक अकाउंट से पोर्टल पर खाता अपडेट हो जाएगा। धान बेचने के बाद पैसा अकाउंट में समय से आ जाएगा। खरीदा जाएगा 58,100 एमटी धान : जिले में धान खरीदने का लक्ष्य एक लाख 66 हजार है। इसमें से 35 प्रतिशत ही हाईब्रिड धान की खरीद की जाएगी। ऐसे में लगभग 58 हजार 100 मीट्रिक टन धान की खरीद होगी।

उत्तर : धान बेचने के बाद पैसा आधार कार्ड अपडेट वाले खाते में ही पैसा जाएगा। अकाउंट चेक करा लीजिए, इसके बाद भी पैसा नहीं गया है तो एनपीसीआइ पर खाता बैंक जाकर अपडेट करा लीजिए।  क्रय केंद्र पर धान बेचना है। टोकन जल्दी का दिला दीजिए।दरियाबाद में दो सेंटर हैं, जल्द ही दूसरा सेंटर भी सक्रिय हो जाएगा। केंद्र पर जाकर टोकन ले लीजिए। हम क्रय केंद्र प्रभारी को बता देंगे।  थोरथिया क्रय केंद्र को दूर बना दिया गया है। किसी नजदीक केंद्र पर टोकन दिला दीजिए।

अजय पांडेय, भिटरिया। उत्तर : मोहम्मदपुर क्रय केंद्र पर जाकर टोकन ले लीजिए। इससे पहले आपको आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बाड़ों पर किसान धान बेचने पर मजबूर हैं। क्रय केंद्रों पर छोटे किसान कैसे धान बेचें।  पंजीकरण कराकर क्रय केंद्रों पर पांच क्विटल से अधिक धान बेचा जा सकता है।