Monday, December 6, 2021 at 4:12 AM

वैष्णो देवी सिर्फ 120 रुपये में ऐसे पा सकते हैं ठहरने की सुविधा

काफी सारे लोगों की अक्सर शिकायत होती है कि वे जब भी वैष्णो देवी भवन पहुंचे, उन्हें वहां रात में ठहरने के लिए कभी कोई कमरा या बेड नहीं मिला. इसके चलते उन्हें खुले आसमान के नीचे सोना पड़ा. इसकी वजह ये है कि पहाड़ी पर बने मंदिर स्थल पर आवासीय सुविधा बहुत कम है. ऐसे में जो लोग समय से भवन पहुंच जाते हैं, उन्हें तो बेड या कमरा मिल जाता है. जबकि बाकी लोगों को खुले आसमान के नीचे सोना पड़ जाता है.

आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप कटरा ही नहीं बल्कि वैष्णो देवी भवन पर भी केवल 120 रुपये में बेड हासिल कर सकते हैं. इन उपायों को अपनाने से आप वैष्णो देवी भवन के बाहर खुले में सोने से भी बच जाएंगे और आपके माता के दरबार का सफर भी आनंददायक हो जाएगा. आइए जानते हैं कि वे कौन से टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर हम वैष्णो देवी और कटरा में बेहद सस्ते बेड हासिल कर सकते हैं.

जब आप कटरा रेलवे स्टेशन पर उतरें तो ऑटो पकड़कर सीधे कटरा बस स्टैंड पर पहुंचे. वहां तक जाने का ऑटो वाले 30 रुपये प्रति सवारी लेते हैं. वे 15-20 मिनट में आपको वहां तक पहुंचा देंगे. बस स्टैंड के पीछे ही निहारिका भवन कांप्लेक्स है. यह कांप्लेक्स श्री वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से बनाया गया है. यहां आपको एसी, नॉन एसी रूम आसानी से मिल सकते हैं. यहां पर बुकिंग 24 घंटे के लिए होती है लेकिन आप चाहें तो उससे पहले भी जगह छोड़ सकते हैं.
निहारिका भवन में डोरमेटरी बेड हासिल कर सकते हैं. इस 110 रुपये में आपको फ्री कंबल, बेड और नहाने-धोने की फैसिलिटी मिल जाती है. वहां पर करीब 1000 बेड हैं, इसलिए आप किसी भी सीजन में जाएं, निहारिका भवन में आपको डोरमेटरी बेड जरूर खाली मिल जाएंगे. वहीं पर श्राइन बोर्ड की कैंटीन है, जिसमें आप रियायती दरों पर लजीज व्यंजन खा सकते हैं.
निहारिका भवन के भोजनालय के पास ही एक काउंटर है, जहां पर माता वैष्णो देवी भवन में बने कमरों और डोरमेटरी बेड के लिए बुकिंग होती है. जितना जल्दी हो सके, आप इस काउंटर पर जाकर ऊपर भवन के लिए बेड बुक करवा लें. माता वैष्णो देवी पर बने मनोकामना भवन में 120 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से बेड मिल जाता है. पैसे जमा कराने पर काउंटर से आपको पर्ची दी जाती है, जिसके बाद आपका बेड बुक हो जाता है. इसके बाद आप निश्चिंत होकर ऊपर की चढ़ाई चढ़ सकते हैं. आप चाहें कितनी भी रात को माता के दरबार में पहुंचे, आपको आपका मेड और गर्म कंबल जरूर मिलना तय रहता है.

अगर आप वैष्णो देवी भवन पर डबल बेड या सिंगल रूम चाहते हैं तो आपको इसकी सुविधा भी मिल सकती है. वहां पर डबल बेड 900 रुपये, फोर बेड 1450 रुपये और सिक्स बेडेड हट 1900 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मिल जाएगी. इनकी बुकिंग भी नीचे निहारिका भवन में बने दफ्तर से हो जाती है. बुकिंग की सुविधा श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी उपलब्ध है लेकिन काफी लोग कटरा पहुंचकर ही इस सुविधा का लाभ उठाते हैं. अगर आप भी इन टिप्स को आजमाएं तो आप वैष्णो देवी का सफ