Main Sliderराष्ट्रीय

छग : गांधी व शास्त्री अनमोल रत्न थे : रमन सिंह

रायपुर । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर जनता को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि गांधी और शास्त्रीजी दोनों भारत माता के अनमोल रत्न थे। (21ः12)
डॉ. सिंह ने कहा, “महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर देशवासियों को संगठित करते हुए स्वतंत्रता आंदोलन को अपना ऐतिहासिक नेतृत्व दिया।“

उन्होंने कहा कि गांधीजी ने गांव, गरीब और किसानों के जीवन को बेहतर बनाने और पंचायती राज के सशक्तीकरण के लिए देश को ग्राम स्वराज की जो परिकल्पना दी, उसे छत्तीसगढ़ में भी साकार किया जा रहा है।

डॉ. सिंह ने 2 अक्टूबर से प्रदेश की 10 हजार 971 ग्राम पंचायतों के अलग-अलग गांवों में शुरू हो रही ग्राम सभाओं में ग्रामीणों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने का आह्वान किया।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए कहा कि महात्मा गांधी की तरह शास्त्री जी का जीवन भी सच्चाई और सादगी का जीवन रहा। शास्त्री जी ने वर्ष 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय हमारे देश का कुशल नेतृत्व किया। उन्होंने ऐसे चुनौतीपूर्ण दौर में देशवासियों में उत्साह और राष्ट्रभक्ति का संचार करने के लिए ’जय जवान-जय किसान’ का प्रेरणादायक नारा दिया और इसके जरिये उन्होंने हमारे मेहनतकश किसानों और वीर जवानों का हौसला बढ़ाया।

मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से दोनों महान विभूतियों के जीवनदर्शन के अनुरूप अपने-अपने कार्य क्षेत्र में देश की सेवा के लिए तत्पर रहने का आह्वान किया।

loading...
=>

Related Articles