लखनऊ

डेंगू के रोकथाम के लिए प्रशासन अलर्ट

लखनऊ। प्रदेश के कुछ जनपदों में वेक्टर जनित रोगों के मामले पाए गये है। इस बात की आवश्यकता है कि समय रहते डेंगू और अन्य वेक्टर जनित रोगों पर आवश्यक तैयारी कर ली जाये। यह बात सोमवार को प्रमुख सचिव डा. देवेश चतुवेर्दी ने कही साथ ही मानसून और इसके बाद डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों की व्यापकता बढ़ रही है। यह बात संज्ञान में लेते हुए शासन को भी अलर्ट कर दिया गया है।

छात्र-छात्राए पहने पूरी आस्तीन के कपड़े व ड्रेस

डॉ.देवेश चतुवेर्दी ने बताया जनपद के सभी कालेजों और स्कूलों में अध्यापक अपनी कक्षाओं में हैण्डबिल पढकर बच्चों को अवश्य सुनायें तथा साफ सफाई व पानी के जलभराव को रोकने के लिए बच्चों को जागरूक करें। समस्त विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं में रोगवाहक मच्छरों की वृद्धि रोकने के लिए जागरूकता पैदा की जाये तथा कूलर जल संग्रहण पात्र, पानी की टंकी, प्लास्टिक के टूटे वर्तन आदि में पानी न इकट्ठा होने दिया जाये। विद्यालय भवनों व परिसर में उपयुक्त सफाई रखी जाये। इसके अतिरिक्त डेगू मच्छर के दिन मे काटने की प्रवृत्ति के दृष्टिगत छात्र-छात्राओं को पूरी आस्तीन के कपड़े व ड्रेस पहन कर आने को प्रेरित किया जाये।

बरसात के मौसम मे रहें सर्तक — डा.चतुवेर्दी

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग, नगर निगम, पंचायत राज विभाग, समाज कल्याण,सिचाईं, विभाग, मनोरंजन कर विभाग, कृषि विभाग, वन विभाग, जल संस्थान, भारत संचार निगम, महिला एवं बाल विकास विभाग, नागरिक सुरक्षा, एलडीए और आवास विकास परिषद में आपसी समन्वय आवश्यक है सभी विभाग बचाव, निदान, उपचार, सम्बन्धी जागरूकता फैलाकर डेंगू रोग पर नियंत्रण कर सकते है। उन्होंने कहा कि जनपद लखनऊ में स्वास्थ्य सेवायें बेहतर एवं प्रभावी बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि कोई बीमारी फैलने न पाये और किसी प्रकार की जनहानि न हो अधिकारी संवेदनशीलता से कार्य करें तथा बरसात के मौसम मे सर्तक रहे।

loading...
=>

Related Articles