धर्म - अध्यात्म

जीवन की परेशानियों से हैं पेशान तो इन उपायों को आजमाने से होगा भाग्योदय

प्रत्येक व्यक्ति अपने भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना व्यस्त है कि उसे कुछ करने और समझने के लिए समय ही नहीं है। हर व्यक्ति सफलता पाना चाहता है और सफलता पाने के लिए हर संभव प्रयास और भरपूर मेहनत भी करता है परंतु हर व्यक्ति को मेहनत करने के बावजूद सफलता और तरक्की नहीं मिलती है। जिस कारण कई व्यक्ति जिंदगी से हताश व परेशान हो जाते हैं तो कुछ अपनी जिंदगी से परेशान होकर गलत कदम भी उठा लेते हैं जैसे हम कई बार पेपर में खबर पढ़ते हैं कि व्यक्ति ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर फांसी लगा ली। कई बार तो यह भी सुनने और पढ़ने में आता है कि एक व्यक्ति ने अपने पूरे परिवार सहित आत्महत्या कर ली। ऐसी खबरें सुनकर हम परेशान हो जाते हैं परंतु खबरों से किसी भी व्यक्ति को परेशान नहीं होना चाहिए बल्कि बुरे हालातों को दूर करने के उपाय सोचना चाहिए। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जो करने के बाद हम अपनी परेशानियों को कुछ हद तक दूर करने में सफल हो सकते हैं, और अपनी परेशानियों से निजात पा सकते हैं।
हम जानते हैं कि हमारे घर में कई लोग बाहर से आते जाते हैं परंतु यह नहीं जानते कि किस व्यक्ति के साथ कौन सी नकारात्मक हवा हमारे घर में आते हैं और हमारे सफलता को बाधित करने का प्रयास करती है। अतः हमें अपने घर में रविवार एवं मंगलवार को समुद्री नमक डालकर पोछा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा घर से चली जाती है और हमारा घर स्वच्छ हो जाता है और साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।
मंगलवार हनुमान जी का दिन होता है हनुमान जी सभी के कष्टों को दूर करते हैं अतः एक लोटे में जल भरकर उसमें दो जोड़े लौंग डालकर और नारियल को लाल कपड़े में बांधकर लोटे के ऊपर रखकर कलश स्थापित करने से हमारे कष्टों का निवारण होता है यह करने से व्यक्ति अपने घर की परेशानियों को दूर कर सकता है।
सूर्य का मंत्र जाप एवं जल अर्पण:- यदि आपको लग रहा है कि आपके लगातार मेहनत करने के बाद भी आप असफल हो रहे हैं और नौकरी या व्यापार में सफलता नहीं मिल रही है तब आपको सूर्य के सामने खड़े होकर लोटे में शुद्ध जल लेकर तथा जल में रोली, अक्षत, मिश्री या चीनी तथा लाल गुड़हल का फूल डालकर सूर्य देव का मंत्र उच्चारण (ओम ह्रीम घृणि सूर्य आदित्य श्रीं) 108 या 11 बार करके जल अर्पित करें, ऐसा करने से आपके सभी बिगड़े काम एवं रुके हुए काम बन जाएंगे और असफलता आपसे दूर चली जाएगी।
 
लौंग और कपूर:- कभी कभी देखा जाता है कि इंसान कितना भी काम कर ले और कमा ले और अपनी रसोई भंडार को भर ले परंतु महीने के अंत से पहले ही समान खत्म हो जाता है पैसों के किल्लत शुरू हो जाती हैI ऐसे में हमें निराश होकर गलत कदम उठाने से बेहतर है कि हम ऐसा करें कि परेशानी दूर हो सके और घर की बरकत बढ़ाने के लिए मंगलवार को दो फूलदार लौंग एवं दो कपूर को जलाकर घर में रखने से लक्ष्मी (बरकत) घर वापस आ जाती है।
आर्थिक तंगी से मुक्ति:- कभी-कभी लगातार ऐसा होता है कि हम मेहनत तो करते हैं परंतु उसका परिणाम अच्छा नहीं आता है। जिस व्यापार में हाथ लगाते हैं वही मंदी और तंगी शुरू हो जाती है तो इससे बचने के लिए एक छोटी शीशी या बोतल में सरसों का तेल भरकर बहती धारा में प्रवाह कर देने से आर्थिक तंगी धारा में बह कर चली जाती है और सफलता घर में आने लगती है।
धन प्राप्ति के उपाय:-
– यदि कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से परेशान है तो उसे दूर करने के लिए 108 बेलपत्र को साफ करके लाल चंदन या हल्दी से ओम नमः शिवाय लिखकर प्रातकाल स्थापित शिवलिंग पर चढ़ाएं।
– ऐसी मानता है कि होलिका दहन में बुरी चीज जलाकर उसका अंत किया जाता है अतः हमें अपना भाग्योदय करने के लिए आटे के लोई में लौंग और राइ पूरे घर में उतार कर उसे आटे की लोई में भरकर होलिका दहन में डालने से घर की तंगी अग्नि के साथ जल जाती है।
– शनिवार को एक नींबू के चार टुकड़े करके चौराहे पर फेंकने से बिगड़े हुए काम बन जाते हैं और नौकरी या व्यापार में लाभ होता है।
– 11 कौड़ियों को जल से साफ करके हल्दी कुमकुम से टीका करके उसे लाल कपड़े में बांधकर लक्ष्मी जी के सामने शुक्रवार को अर्पित करें और अगले दिन नहा-धोकर कौड़ियों को उठाकर अपनी तिजोरी में रखें धन लाभ होगा।
– 11 पीपल के पत्तों या तुलसी के पत्तो की माला बना कर शनिवार या मंगलवार को हनुमान जी को पहनाने से धन प्राप्त होता है और दरिद्रता का नाश होता है।
उपरोक्त बताये गए उपाय घर में उपस्थित नकारात्मक उर्जा को दूर कर घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवाह करते हैं परन्तु बिना मेहनत के कुछ भी सफलता नही मिलती है इसलिए अपने आप पर भरोसा करके पॉजिटिव एनेर्जी के साथ कार्य पूरे करें।
loading...
Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com