अन्य खबर

अगर आप भी वॉश‍िंग मशीन में धोते हैं अपने कपड़े तो आज ही जान लें ये बातें…

जिस किसी के घर में वॉश‍िंग मशीन आ जाती है कपड़ों को लेकर काम बहुत ही आसान हो जाता है इसमें कपड़ों को धोना और सुखाना बेहद आसान हो जाता है लेकिन वॉश‍िंग मशीन ऑटोमैट‍िक हो या सेमी-ऑटो, इनमें कपड़े धोने के भी कुछ रूल्‍स होते हैं जो ज्‍यादातर लोग नहीं जानते। ऐसे में कपड़े खराब हो जाते हैं। यहां हम आपको वॉश‍िंग मशीन में कपड़े धोने के कुछ न‍ियम बता रहे हैं। इनको ध्‍यान में रखने आपके कपड़े भी चमकेंगे और मशीन भी लंबे समय तक आपका साथ निभाएगी।

मशीन में कपड़े धोने के न‍ियम:

एक साथ सभी कपड़ों को धोने से पहले बेहतर है क‍ि इनको अलग अलग कैट‍िगरी में बांट लें जैसे ज्‍यादा गंदे, कम गंदे, सफेद कपड़े, ऊनी और कॉटन। नए कपड़ों को पुरानों के साथ न धोएं। कपड़ों पर कभी भी ड‍िटर्जेंट पाउडर सीधे ना डालें। पहले कपड़ों को मशीन में डालें, फ‍िर पानी भरें और उसके बाद अंत में ड‍िटर्जेंट डालें। ड‍िटर्जेंट भी ऐसा लें जो कपड़ों के ल‍िए सौम्‍य हो। अगर जुराबें जैसे छोटे साइज के कपड़े बड़े कपड़ों में अटक जाते हों तो उनके मशीन में पहले डालें। इसके बाद बाकी के कपड़े मशीन में रखें और धोने का प्रोसेस फॉलो करें। कपड़ों की ज‍िप, हुक आद‍ि बंद करके ही इनको मशीन में डालें।

ये मशीन के ड्रम को खराब कर सकते हैं। लेकिन शर्ट के बटन बंद करके इनको मशीन में न डालें। इस तरह बटन कमजोर पड़ने के अलावा बटनहोल खुल सकते हैं। अगर नए कपड़े मशीन में धो रहे हैं तो पहले इनपर थोड़ा पानी लगाकर देख लें। अगर रंग उतर रहा हो तो बेहतर होगा क‍ि इनको बाद में अलग से धोएं। जहां तक हो सके, कपड़ों को हवा में सुखाएं। ड्रायर को ज्‍यादा यूज न करें। इससे कपड़ों में स‍िलवट या र‍िंकल्‍स ज्‍यादा नहीं पड़ेंगे और इनके फैब्र‍िक में भी चमक बरकरार रहेगी।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button