Saturday, October 17, 2020 at 7:44 AM

मेथी के छोटे—छोटे दाने आपकी सेहत को रखते है पूरी तरह स्वस्थ, होते हैं ये बेहतरीन फायदे..

शरीर की कई बीमा​रियों के लिए फायदे मंद है मेथी इसके छोटे-छोटे दाने कई बीमारियों की अचूक दवा हैं, एक ओर जहां हरी मेथी को सब्जी और पराठे के रूप में प्रयोग में लाया जाता है वहीं मेथी के दानों को तड़का लगाने या फिर चूर्ण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

 मेथी की चाय 

मेथी के बीज की चाय वजन घटाने और मधुमेह नियंत्रण में मदद करती है। यह पाचन और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी बहुत प्रभावी है।

 अंकुरित मेथी के बीज

अंकुरित मेथी के बीज कैरोटिनॉयड, विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर होते हैं। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, अमीनो एसिड, जस्ता, विभिन्न पाचन खनिज और बहुत कुछ शामिल हैं।

 फ्राइड मेथी

 एक बर्तन में कुछ मेथी लें और इसे कम गर्मी पर बिना तेल के भूनें और पीस लें। उसके बाद, यदि आप थोड़े गर्म पानी के साथ उस मेथी पाउडर को मिला सकते हैं और इसे नियमित रूप से सुबह खाली पेट खा सकते हैं, तो आप तेजी से वजन कम करेंगे। आपको परिणाम हाथ में मिलेगा। यह वजन कम करने का एक शानदार तरीका है।

मेथी को पानी में भिगोये 

मेथी के पानी को पीने से वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है। क्योंकि जब इसे खेला जाता है, तो यह भोजन की संतुष्टि लाता है। इससे भूख कम महसूस होती है और खाने की इच्छा कम हो जाती है। इससे वजन तेजी से घटता है।

loading...
Loading...