धर्म - अध्यात्म

आपके भीतर है किसकी आत्मा इसका राज खोलती है आपकी राशि !

दुनिया में हर इंसान के भीतर कोई ना कोई खास खूबी होती है जो उसे दूसरों से अलग बनाती है। कहा जाता है कि अगर किसी इंसान के भीतर भगवान है तो फिर उसके अंदर कोई ना कोई जानवर भी मौजूद होता है।

 

इंसान अपनी कुंडली और राशि की मदद से अपने बारे में बहुत कुछ जान सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह भी जानना मुमकिन है कि एक इंसान के अंदर किसकी आत्मा बसी हुई है।

तो चलिए पौराणिक मान्यताओं के आधार पर आज हम आपको बताते है राशि के अनुसार बताते हैं कि आपके भीतर किसकी आत्मा बसी हुई है।

मेष राशि, मेष राशि वाले जातकों की आत्मा की तुलना पौराणिक कथा के कल्पित जानवर मानव रुपी भेड़िया यानी भेड़मानस से की गई है। इनके बारे में कहा जाता है कि ये अपने मकसद को पूरा करने के लिए खुद को मानव से भेड़िया में बदल लेते हैं।

वृषभ राशि, वृषभ राशि के जातकों की आत्मा और स्वभाव की तुलना वनदेवी से की गई है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार वनदेवी बहुत सुंदर होती है और पूरे जंगल की आत्मा उसमें बसती है। इसलिए इस राशि के जातकों को प्रकृति से बेहद प्यार होता है।

मिथुन राशि, मान्यताओं के अनुसार मिथुन राशि के लोगों में अप्सरा या परी की आत्मा बसती है। इस राशि के लोगों का स्वभाव ऐसा होता है कि ये झूठ नहीं बोल पाते और अपने वादों के पक्के होते हैं।

कर्क राशि, कर्क राशि के जातकों की आत्मा की तुलना मोहिनी यानी मोहित करने वाली एक स्त्री से की गई है। एक दंतकथा के मुताबिक ये बेहद सुंदर होती थीं। जो अपनी सुरीली आवाज से नाविकों को मोहित करके एक टापू पर ले जाती थीं और फिर उन्हें जान से मार देती थीं।

सिंह राशि, सिंह राशि के लोगों में देवमानव की आत्मा का वास होता है। कथाओं के अनुसार देवमानस इंसान और देवता की संतान होते हैं जो सामान्य लोगों की तुलना में आकार में बड़े, लंबे और ताकतवर होते हैं। इसलिए इस राशि के जातक भी इन्हीं के समान आकर्षक, मजबूत और विलासितापूर्ण जीवन जीने के आदी होते हैं।

कन्या राशि, कन्या राशि के लोगों की आत्मा की तुलना कल्पित बौने से की गई है। जो एक जादूई जीव होने के साथ ही समाज से दूर रहते है और दूर से ही इंसानों की मदद करते हैं। इस राशि के लोग देखने में सुंदर और शांतिप्रिय होते हैं।

तुला राशि, तुला राशि के जातकों की आत्मा और स्वभाव की तुलना परी के समान एक सुंदर स्त्री से की गई है। ये खूबसूरती की संरक्षक और महत्वाकांक्षा की प्रचारक होती हैं। ये उनकी रक्षा करती हैं जो दिखने में सुंदर होते हैं।

वृश्चिक राशि, वृश्चिक राशि के लोगों की आत्मा पिशाच के समान होती है. पिशाच यानी वैंपायर काफी ताकतवर और आकर्षक होते हैं और इनका विरोध करना काफी मुश्किल होता है। इस राशि के लोग स्वभाव से बेहद उग्र होते हैं।

धनु राशि, धनु राशि के जातकों की आत्मा की तुलना अश्वमानव से की गई है जो आधा घोड़ा और आधा मानव का स्वरुप होता है। वैसे इस राशि के लोग विचार से दार्शनिक और शिक्षक होते हैं लेकिन शारीरिक रूप से एक जानवर की प्रकृति से मजबूर होते हैं।

मकर राशि, मकर राशि के जातकों की आत्मा की तुलना एक कामुक पुरुष से की गई है जो अपनी यौन शक्ति के लिए जाना जाता है। जिसका आधा शरीर मानव और आधा बकरे का होता है।

कुंभ राशि,छ कुंभ राशि के लोगों की आत्मा मानव रूपी रोबोट के समान होती है जिसका आधा हिस्सा मानव का और आधा हिस्सा मशीन का होता है। इस राशि के लोग दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा आकर्षक, बुद्धिमान और मजबूत होते हैं।

मीन राशि, मीन राशि के लोगों की आत्मा की तुलना एक जलपरी से की गई है। जो आधी इंसान और आधी मछली होती है। मान्यताओं के अनुसार जलपरी की आवाज बहुत सुरीली होती है। इसलिए इस राशि के लोग सुंदर और सुरीली आवाज वाले होते हैं।

गौरतलब है कि राशि के अनुसार भीतर की आत्मा और उसके स्वभाव का जो जिक्र किया गया है वो पूरी तरह से ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है।

जिसकी मदद से अब आप भी यह जान ही गए होंगे कि आपके भीतर किसकी आत्मा बसी हुई है।

loading...
=>

Related Articles