खाना पकाना

chicken lollipop

चिकन की रेसिपी तो वैसे भी हर दिल अजीज होती है और जब बात चिकन लोलीपोप की हो तो मुँह में पानी आ जाता है तो चलिए सीखते है। यह चिकेन लोलीपोप सीखना जितना आसान है इसका स्वाद उतना ही लज्जत से भरपूर होता है। तो चलिए बनाते है chicken lollipop

सामग्री

½ किलो चिकन
तेल आवश्यकतानुसार
marinate करके के लिए सामग्री
4 चम्मच गाढ़ी दही
1 ¼ चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
½ चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर या पप्रीका पाउडर
½ चम्मच गरम मसाला पाउडर
4 चम्मच cornflour
सीजनिंग के लिए
1 मध्यम आकार का प्याज बारीक कटा हुवा
¾ चम्मच लहुसन का पेस्ट
¾ चम्मच अदरक का पेस्ट
1 चम्मच vinegar
1 चम्मच सोया सॉस
¾ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच चीनी
धनिया की पत्ती गार्निश करके के लिए
½ कप पानी

एक bowl में दही डालकर पहले खूब अच्छे से फेंट ले। इसमें 1 ¼ चम्मच पानी और नमक भी मिलाये। इसमें चिकन के टुकड़ो को इसमें अच्छे से मिलाकर डाल दे और फ्रिज में रात भर या कम से कम 1 घंटे के लिए इसमें डुबो दे।

अब दही में से चिकन के टुकड़ो को बाहर निकाल ले और हर टुकड़े पर धारदार चाकू से 5-6 कट मार दे और marinate करने की सामग्री इस पर अच्छे से लेप दे जिससे इस पर कोटिंग हो जाए।

चिकन के टुकड़ो पर cornflour और नमक लगाए और इसे फ्राई या ग्रिल कर ले जब तक की चिकन के टुकड़े अच्छे से पक नही जाते। अब एक pan में 1 ½ चम्मच तेल डालकर गर्म करे और प्याज को एकदम golden color में आने तक भुने. इसमें लहसन अदरक को भी मिल कर चलाते हुए 1 मिनट तक भुने। इसमें 1 चम्मच vinegar और 1 चम्मच सोया सॉस mix कर ले।

दूसरी तरफ एक bowl में लाल मिर्च पाउडर और 1 ½ चम्मच पानी को अच्छे से mix कर ले। इसे अब pan में चीनी के साथ मिलाये। इसमें आधा कप पानी मिलाये और अच्छे से mix कर ले। अब mixture को मध्यम आंच पर एक गाढ़ा पेस्ट बनने तक पकने दे। अब इसमें भुने हुए चिकन के टुकड़े मिलाये और अच्छे से चला ले जिससे mixture चिकन की कोटिंग कर ले। इस पर धनिया की पत्ती से गार्निश करे और सिल्वर foil paper से इसके कोनो पर इसे चढ़ा दे। इसे गर्मागर्म appetizer के तौर पर सर्व करे। आप इसे side dish के तौर पर भी सर्व कर सकते है।

loading...
=>

Related Articles