लखनऊ

जल्द से जल्द फीड हो किसान सम्मान निधि के किसानों का डाटा : डीएम

ऽ नगर पालिका की सीमा विस्तार के लिए आयोजित होंगी ग्राम पंचायतों की बैठकें, गोण्डा नगरपालिका में शामिल होगें 17 गांव
ऽ सड़क के किनारे कूड़ा लगाने पर आईअीआई मनकापुर को नोटिस जारी करने के आदेश

गोण्डा। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों का डाटा फीडिंग कार्य में युद्धस्तर पर तेजी लाने के निर्देश दिए हैं तथा सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे लम्बित आवेदनों की फीडिंग में कृषि विभाग से समन्वय बनाकर जल्द से जल्द फीडिंग का काम पूरा कराएं जिससे पात्र किसानों को योजना से आच्छादित किया जा सके।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने तहसीलवार फीडिंग की समीक्षा की। उपनिदेशक कृषि मुकुल तिवारी द्वारा बताया गया वर्ष 2010-11 की जनगणना के आधार पर जिले में पांच लाख दो सै सतहततर किसान हैं जिसके सापेक्ष चार लाख सत्तावन हजार छः सौ किसानों की फीडिंग किसान सम्मान निधि के लिए कराई जा चुकी है जबकि 42677 किसानों का डाटा अभी भी फीड किया जाना शेष है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद के तीन लाख अट्ठासी हजार दो सौ अठहत्तर किसानों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। तहसीलवार समीक्षा में ज्ञात हुआ कि तहसील करनैलगंज में 114730, गोण्डा में 138745, मनकापुर में 113252 व तरबगंज में 133550 किसान हैं। जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे जल्द से जल्द किसानों की फीडिंग करा दें जिससे उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलने लगे।
इसके बाद डीएम ने नगर मजिस्ट्रेट व चारों तहसीलों के साथ सर्किल रेट बढ़ाने तथा नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों के सीमा विस्तार को लेकर गहन समीक्ष़्ा की। नगरपालिका गोण्डा क्षेत्र में 17 नए गांवों को जोड़े जाने का निर्णय हुआ जिस पर डीएम ने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि ऐसे चिन्हांकित ग्राम पंचायतों में बैठक करा लें तथा ईओ नगर पालिका को निर्देश दिए कि उेसी सभी ग्राम पंचायतों में शहरी गतिविधियों की रिपोर्ट तैयार कर लें।
नगरपालिका व नगर पंचायतों में सालिड बेस्ट मैनेजमेनट योजना के तहत सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे जल्द से जल्द भूमि का चिन्हांकन करा लें। परसपुर में उपलब्ध चारागाह की जमीन पर कान्हा गौशाला बनवाने के निर्देश ईओ नगर पंचायत परसपुर को दिए गए हैं। आईटीआई मनकापुर द्वारा आईटीआई के बाहर सडत्रक किनारे कूड़े का ढेर लगाने पर नाराज डीएम ने आईटीआई मनकापुर प्रबन्धन को नोटिस जारी करने के निर्देश एसडीएम मनकापुर को दिए हैं। इसके अलावा गांधी पार्क स्थित टाउन हॉल व प्राथमिक विद्यालय की छत पर सोलर प्लान्ट लगवाने के निर्देश ईओ नगर पालिका को दिए गए हैं।
बैठक में सीडीओ आशीष कुमार, एडीएम रत्नाकर मिश्र, सिटी मजिस्ट्रेट राकेश सिंह, एसडीएम सदर वीर बहादुर यादव, करनैलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ता, तरबगंज संगमलाल यादव, मनकापुर बीके प्रसाद, डीपीआरओ घनश्याम सागर, एआईजी स्टाम्प, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी तथा सभी अधिशासी अधिकारी नगरपालिका एवं नगर पंचायत मौजूद रहे।

loading...
=>

Related Articles