Main Sliderखेल

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का निधन

नई दिल्ली। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का बुधवार को निधन हो गया। वो 70 साल के थे।

बॉब विलिस ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 1971 में की थी और आखिरी टेस्ट मैच 1984 में खेला। अपने दौर के आला तेज़ गेंदबाज़ों में शुमार होने वाले विलिस ने 90 टेस्ट मैच खेले और 325 विकेट हासिल किए।

बॉब विलिस ने जिस वक़्त क्रिकेट को अलविदा कहा, तब टेस्ट क्रिकेट में उनसे ज़्यादा विकेट लेने वाले इकलौते तेज़ गेंदबाज़ ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली थे। इंग्लैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में वो अब भी चौथे नंबर पर हैं। जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और इयान बॉथम ही उनसे आगे हैं।

‘टूट गया दिल’
विलिस के परिवार ने एक बयान जारी कर बताया है कि उनकी मौत ‘लंबी बीमारी के बाद हुई. बॉब के बिछड़ने पर हमारा दिल टूट गया है। वो असाधारण पति, पिता, भाई और दादा थे’

बयान में आगे कहा गया है, “हर वो व्यक्ति जो उन्हें जानता था, उस पर उन्होंने बड़ा असर छोड़ा। हम उनकी कमी बहुत महसूस करेंगे” इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड ने भी उनके निधन पर दुख जाहिर किया है. बोर्ड ने अपने बयान में कहा है, “क्रिकेट ने एक प्यारा दोस्त खो दिया है” बीसीसीआई के प्रमुख और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी बॉब विलिस के निधन पर दुख जाहिर किया है।

बॉब विलिस ने 18 टेस्ट मैचों और 29 वनडे मुक़ाबलों में इंग्लैंड टीम की कप्तानी की। उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने सात टेस्ट और 16 वनडे मैचों में जीत हासिल की। 1983 वर्ल्ड कप के दौरान वो इंग्लैंड की वनडे टीम के कप्तान थे. उनकी टीम को भारत ने सेमी फ़ाइनल में हराया था। उन्होंने 64 वनडे मैचों में 80 विकेट लिए।

उन्होंने प्रथम श्रेणी के 308 मैचों में 899 विकेट हासिल किए। वो सरे के साथ दो साल जबकि वारविकशर के साथ 12 साल जुड़े रहे। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद विलिस कमेंटरी करने लगे. साल 1991 में स्काई टीवी से जुड़ने के पहले वो बीबीसी टीवी का हिस्सा थे। वो हाल में खेली गई एशेज सिरीज़ में भी कमेंटरी टीम का हिस्सा थे।

loading...
=>

Related Articles