लाइफ स्टाइल

महिलाओं के बढ़ते हुए वजन का कारण ‘सेक्स’ तो नही..जाने

आमतौर पर भी यही माना जाता है कि रोजाना सेक्स करने से महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। क्या सचमुच रोजाना सेक्स से बढ़ जाता है महिलाओं का वजन? इन दिनों इस मुद्दे पर कुछ ज्यादा ही बहस हो रही है।

 

खासतौर पर ब्रेस्ट और हिप्स में फैट जमने लगता है। लेकिन एक्सपर्ट और रिसर्च कुछ और ही कहती हैं। जानिए सच क्या है।

डॉ. कनिका का इस बारे में कहना है कि ये सिर्फ एक मि‍थ है। इस बात में कोई सच्चाई नहीं है।

डॉ. का कहना है कि दरअसल, लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है जिसे लोग सेक्स से जोड़कर देखने लगते हैं।

एक रिसर्च के मुताबिक, पुरुषों के सीमन में इजैकुलेशन के बाद तकरीबन 15 कैलोरी तक होती है। ऐसे में वजन बढ़ने का सवाल ही नहीं।

एक अन्य रिसर्च के मुताबिक, क्लीनिकली ये बात साबित नहीं हुई है कि शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने का कारण रेगुलर सेक्स है।

एक रिसर्च के मुताबिक, शादी के बाद सिर्फ महिलाओं का ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी वजन बढ़ता है।

लेकिन ये सेक्स के कारण नहीं बल्कि रिश्तों में सहजता आने से और सुरक्षित महसूस करने से लोग अपनी बॉडी को लेकर कंफर्ट महसूस करने लगते हैं और बॉडी पर काम करना कम कर देते हैं। जिससे वजन बढ़ने लगता है।

एक रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि रिलेशनशिप में पड़े लोग सिंगल लोगों के मुकाबले ज्यादा खाते हैं। इसलिए उनका शादी के बाद अचानक वजन बढ़ जाता है।

एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि यदि आप सचमुच शादी के बाद भी फिट रहना चाहते हैं तो शादी के बाद भी एक्सरसाइज रेगुलर करें और हेल्दी डायट मेंटन करें।

loading...
=>

Related Articles