Main Sliderउत्तर प्रदेशलखनऊ

मकर संक्रांति: 80 लाख श्रद्धालु लगाएंगे संगम में डुबकी, रात 2 बजे से शुरू होगा मुहूर्त

स्‍नान का पुण्‍यकाल बुधवार को सुबह 8 बजकर 31 मिनट तक रहेगा

प्रयागराज. मकर संक्रांति के स्‍नान पर्व के लिए संगम नगरी में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। इस बार संगम में करीब 80 लाख श्रद्धालुओं के मकर संक्राति पर डुबकी लगाने का अनुमान है। आपको बता दें कि इस बार मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त मंगलवार देर रात दो बजकर सात मिनट से प्रारंभ होगा। मकर संक्रांति के स्‍नान का पुण्‍यकाल बुधवार को सुबह 8 बजकर 31 मिनट तक रहेगा।

गंगा स्‍नान है विशेष फलदायी

जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह उदया तिथि में संगम में गंगा स्‍नान का विशेष महत्‍व है। ये विशेष फलदायक स्‍नान पर्व है। इस स्‍नान पर्व के लिए साधु –संतों के साथ बड़ी संख्‍या में कल्‍पवासी संगम की रेती पर पहले से मौजूद हैं। साधक भी इस स्‍नान पर्व के लिए प्रयाग पहुंच रहे हैं।

ऐसे करें गंगा स्‍नान

मकर संक्रांति के मौके पर गंगा स्नान के समय तीन सावधानियां जरुर बरतनी चाहिए. पहले स्नान करके गंगा में तीन बार डुबकी लगाये और तेल, तिल के साथ ही अपनी सामर्थ्य के मुताबिक धान्य का दान देना शुभ है. उनके मुताबिक मकर संक्रांति के पर्व पर गंगा स्नान से मनोकामनाओं की पूर्ति होगी और मनवांछित फल की प्राप्ति भी होगी.

मेला प्रशासन की तैयारियां पूरी

मकर संक्रांति के स्नान पर्व को लेकर मेला प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियां पूरी करने का दावा किया है. माघ मेले के दूसरे स्नान पर्व मकर संक्रांति के मौके पर प्रशासन ने 80 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के संगम में आस्था की डुबकी लगाने का अनुमान लगाया है. 2560 बीघे में बसाये गए माघ मेले को तीन जोन और सात सेक्टरों में बांटा गया है. इसके साथ ही मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पांच किलोमीटर के दायरे में छह स्नान घाट बनाये गए हैं. कुम्भ मेले की ही तर्ज पर स्नान घाटों पर डीप वाटर बैरिकेटिंग, जाल और घाटों पर रेत भरकर बोरियां लगायी गई हैं. इसके साथ ही स्नान के बाद घाटों पर निकलने वाले श्रद्धालुओं के लिए कांसा घास भी बिछायी गई है. जबकि महिलाओं के लिए सैकड़ों की तादात में स्नान घाटों पर चेंन्जिग रुम भी बनाये गए हैं. प्रशासन ने मकर संक्रांति के स्नान पर्व को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम का दावा किया है।

loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com