लाइफ स्टाइल

गुड़ के ये लाभदायक फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, आपको इस तरह से रखता है फिट

सेहत मंद रहना आज के समय में बहुत जरूरी सा हो गया है और मुश्किल भी, हर चीज में मिलावट अक्सर आपको सेहत मंद रखने के बजाय आपकी सेहत खराब करने का काम करती है। ऐसे में हम आपके सामने एक ऐसी मीठी वस्तु लाएं हैं जो चीनी और मिठाई से मिठी जरूर है, साथ ही इसके फायदे भी अनेक हैं। आम तौर पर हर घर में गुड़ होता जरूर है और इसे लोग खाना पसंद भी करते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग हैं जो इसके गुणों और इसके फायदे जानते होंगे। तो चलिए आज जानते हैं कि आखिर गुड़ आपके लिए कैसे है फायदे मंद होगा।

एनर्जी लेवल करे ठीक

ज्यादा काम की वजह से अक्सर हम थक जाते है, थकान को तुंरत दूर करने के लिए आप गुड़ खा सकते हैं, यह आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ा देता है। गुड खाने से शुगर भी नहीं ब़ड़ती और एनर्जी लेवल भी ठीक हो जाती है।

हड्डियों को रखें मजबूत

उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना बहुत आम हैं लेकिन जो लोग रोजाना गड़ का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां मजबूत होती है। गुड में बेहतर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बेहद लाभदायक होता है। बुजुर्ग अक्सर जोड़ो की समस्या से परेशान रहते हैं, ऐसे में अदरक के साथ गुड़ा के सेवन से जो़ड़ो के दर्द से भी राहत मिलती है।

आयरन की कमी करे पूरी

आयरन की कमी को पूरा करने में गुड़ रामबाण का काम करता है। गुड़ में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है, एनीमिया के मरीजो के लिए गुड बेहद लाभदायक होता है। एनीमिया में चीनी की जगह गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

पाचन क्रिया करे ठीक

गुड पाचन क्रिया को सुधारने में बहुत कारगर साबित होता है। गुड़ खाने से न केवल पाचन क्रिया दुरूस्त होती है बल्कि इसके साथ यह रक्त को साफ करने का भी काम करता है। गुड़ खाने से मेटाबॉलिज्म अच्छा हो जाता है। इसके अलावा गुड़ गैस की समस्या से निपटने में भी कारगर साबित होता है।

खासी जुकाम में रामबाण

खासी और जुकाम की चपेट में हर कोई बहुत आसानी से आ जाता है। फिर इन बीमारियों से बचने के लिए आप महंगी दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे बेहतर है कि आप गुड़ को काली मिर्च के साथ खाएं या गुड़ के लड्डू खाएं। इसे खाने के बाद खासी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा।

महिलाओं के लिए है कारगर

गुड़ महिलाओं के लिए भी बहुत ज्यादा फायदे मंद होता है। जिन महिलाओ को पीरियड्स के दौरान पेट दर्द होता है उन्हे गुड़ खाने से दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है।

loading...
Loading...

Related Articles