उत्तर प्रदेशहरदोई

बाहर से आये हुए व्यक्तियों को ग्राम में एक ही स्थान पर ठहरने के लिए बेड की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये गयेः-निधि गुप्ता वत्स

बाहर से आये व्यक्तियो की सूचना प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप पर वाररूम में उपलब्ध करायी जायेः-मुख्य विकास अधिकारी

हरदोई ।। मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स ने बताया है कि कोविद-19 बीमारी की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु प्रत्येक स्तर पर अत्यन्त सावधानी बरतने हेतु उ0प्र0 शासन द्वारा बाहर से आये हुए व्यक्तियों को ग्राम में एक ही स्थान पर ठहरने के लिए बेड की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये गये है। इस सम्बन्ध में एक स्थान पर ऐसे व्यक्तियो को रोकने हेतु आदेश प्राप्त हुए है जिसमें प्राथमिक विद्यालय/उच्च प्राथमिक विद्यालय, सामुदायिक विकास केन्द्र/पंचायत घर पर बाहर से आये हुए व्यक्तियों के रोंकने/आइसोलेशन के लिए व्यवस्थाएं की जा रही है, जिसमें दो बेडों की दूरी कम से कम 1.5 मीटर रखी जायेगी। इसी स्थान पर ग्राम के ही व्यक्ति को जो बाहर से आया है, ठहरने की व्यवस्था करायी जायेगी। जो व्यक्ति बाहर से आये है उन्हे खाने की व्यवस्था उनके घर से ग्राम पंचायत के प्रधान/सचिव के माध्यम से कराया जायेगा। इस स्थान पर साफ सफाई की समुचित व्यवस्था की जायेगी। बाल्टी, साबुन, मग एवं तौलिया की व्यवस्था की जायेगी। इन्हे प्रतिदिन साफ करके दूसरे दिन प्रयोग मंे लिया जा सकता हैं। इस स्थान पर रूके हुए व्यक्यिो को 14 दिन तक रोके जाने की व्यवस्था की जायेगी। इसके पूर्व व्यक्ति को यहाॅ से नही हटाया जायेगा। इस अवधि मेें रोके गये व्यक्यिों से इनके परिवार अथवा ग्राम के अन्य व्यक्तियों से सम्पर्क करने की अनुमति नही दी जायेगी। इन व्यक्तियों के भोजन हेतु या तो उस व्यक्ति के घर से मंगाकर एक जिम्मेदार व्यक्ति के माध्यम से आपूर्ति की जाये या सार्वजनिक स्थल पर व्यक्ति से 03 मीटर की दूरी रखकर व्यवस्था की जाये या सामुहिक किचन के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया जाये। भोजन होने के उपरान्त यह सुनिश्चित किया जाये कि बर्तन गल्ब्स पहन कर ही उठाया जाये और गर्म पानी में डालकर उसको साबुन से अच्छे ढंग से धोया जाये। बाहर से आये हुए व्यक्ति किसी भी हाल में बाहर टहलते घूमते फिरते न दिखाई दे, एवं निर्धारित समय तक वही पर रहकर शासन के आदेशो के तहत लाॅक डाउन का अनुपालन सुनिश्चित करें। ऐसे व्यक्तियों की सूचना तत्काल सम्बन्धित मेडिकल टीम को उपलब्ध करा दे, ताकि उनका परीक्षण किया जा सके।
उन्होने बताया कि इसका अनुपालन किये जाने के लिए खण्ड विकास अधिकारी एवं सहायक विकास अधिकारी (पं0) उत्तरदायी होंगे तथा इसकी सूचना प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप पर ई मेल dprohr-up@nic.in पर एक्सल में जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में बने वाररूम में उपलब्ध करायी जाये।
———————————-

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com