खेल

आशीष आज रिटायर होंगे: आखिरी मैच खेलने वाले भारत के पहले क्रिकेटर…

नई दिल्ली। नेहरा का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 18 साल 8 महीने 9 दिन तक चला। यानी उनका करियर कुल 6826 दिन का रहा। इस मामले में उन्होंने पूर्व स्पिनर एस वेंकटराघवन का रिकॉर्ड तोड़ा। वेंकटराघवन का करियर 6784 दिन का रहा था। तीसरे स्थान पर अनिल कुंबले हैं। उनका करिअर 6767 दिन का रहा है।

तेज गेंदबाज आशीष नेहरा बुधवार को दिल्ली में अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच खेलेंगे। उन्होंने पहले ही एलान कर दिया था कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली के कोटला स्टेडियम में बुधवार को होने वाला टी20 मैच उनका आखिरी मैच होगा। इस मैच के साथ ही नेहरा भारतीय गेंदबाजों में सबसे लंबे इंटरनेशनल करियर का रिकॉर्ड बना लेंगे। नेहरा से पहले घरेलू मैदान पर मैच खेल रिटायर होने का मौका सचिन तेंडुलकर (2013) को मिला था। कुल 6826 दिन का रहा करियर…

नेहरा अपने क्रिकेट करियर में 7 कप्तानों के साथ खेले। इनमें मो. अजहरुद्दीन गांगुली द्रविड़ कुंबले सहवाग धोनी और विराट शामिल हैं।

सबसे लंबा कॅरिअर सचिन का

भारतीयों में नेहरा से लंबाकरियर सिर्फ सचिन (8760 दिन) और लाला अमरनाथ (6935 दिन) का रहा है।

नेहरा का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका हरभजन सिंह के पास है। भज्जी का इंटरनेशनल करियर अभी 17 साल 348 दिन का रहा है। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 3 मार्च 2016 को खेला था। देखने वाली बात यह होगी कि क्या हरभजन को अब मौका मिलता भी है या नहीं।

टी20 वर्ल्ड कप 2016 के वक्त आशीष नेहरा ने बताया कि “मैं अब भी अपना पुराना नोकिया फोन इस्तेमाल करता हूं। फोन में मुझे दो ही चीज पता हैं- हरे बटन से फोन रिसीव होता लाल से कटना। मैं फेसबुक ट्विटर से दूर रहता हूं। अखबार भी नहीं पढ़ता। इसके बाद उनकी जमकर ट्रोलिंग हुई। फिर उन्होंने आईफोन खरीदा और वॉट्सएेप चलाना सीखा।

सीनियर खिलाड़ी नेहरा के सीधे-सादे स्वभाव की वजह से टीम के साथी उन्हें प्यार से नेहराजी बुलाते हैं। विराट कोहली और युवराज सिंह के तो नेहराजी खासे चहेते हैं। युवराज ने नेहरा को टीम का सबसे कंजूस लेकिन सबसे प्यारा साथी बताया था।

वहीं विराट ने कह दिया था कि जब उन्होंने नेहराजी को एक चैट शो में देखा तभी खुद भी इस शो में आने का फैसला कर लिया।

पहला टी 20 आज :क्लीन स्वीप से भी नंबर वन नहीं बन पाएगी टीम इंडिया

भारतीय टीम बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में अगर क्लीन स्वीप कर लेती है तो भी वह नंबर-1 नहीं बन पाएगी। अभी भारतीय टीम 116 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है। वहीं न्यूजीलैंड 125 अंकों के साथ टॉप पर है।

10 साल में कीवियों से एक भी टी20 नहीं जीत सका है भारत भारतीय टीम टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक पांच में एक मैच भी नहीं जीत सकी है।फिरोजशाह कोटला मैदान पर यह टीम इंडिया का अब तक का पहला टी20 मैच है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम यहां एक मैच खेल चुकी है।

loading...
Loading...

Related Articles