टेक मित्र

रेलवे की ये सुविधाएं, जिनको हर भारतीय को जानना जरूरी…

नयी दिल्ली। हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी सुविधाओं के बारे में जिनके बारे में आप कम ही जानते होंगे। भारतीय रेलवे वेटिंग रूम समेत कई सुविधाएं अपने यात्र‍ियों को देती है लेक‍िन उसकी तरफ से दी जाने वाली सेवाएं सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं।

फ्री वाईफाई: भारतीय रेलवे से जब आप सफर करते हैं और आपको रेलवे स्टेशन पर इंतजार करना पड़े तो आप फ्री में वाईफाई एक्सेस कर सकते हैं रेलवे देश के प्रमुख स्टेशनों पर फ्री वाईफाई की सेवा दे रही है।

जहां फ्री वाईफाई की सुविधा कुछ स्टेशनों पर मिलनी शुरू हो गई है तो कुछ पर यह सुविधा जल्द मिलने वाली है फ्री वाईफाई वाले स्टेशनों की लिस्ट देखने के लिए आप https://www.railwire.co.in/station-wi-fi-project.php पर पहुंच सकते हैं।

काउंटर टिकट घर बैठे करें कैंसल: आपने रेलवे टिकट काउंटर से टिकट लिया किसी वजह से आप सफर नहीं कर रहे हैं तो अब आपको इस टिकट को कैंसल करने के लिए फिर से काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा अब ये काम आप घर बैठे ही कर सकते हैं।

यह व्यवस्था आरक्ष‍ित टिकट के साथ ही वेटिंग टिकटों पर भी आपको मिलेगी आगे हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप घर बैठे ही काउंटर टिकट को कैंसल कर सकते हैं।

काउंटर पर लिये गए टिकट को आप IRCTC पर जाकर कैंसल कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf पर जाना होगा।

सीट कन्फर्म न होने पर भी तत्काल से सफर: अगर किसी तत्काल टिकट पर कुछ यात्रियों की सीट कन्फर्म हुई है लेकिन कुछ की वेटिंग या आरएसी में है तो ऐसी स्थ‍िति में वेटिंग और आरएसी वाले भी ट्रेन से सफर कर सकेंगे।

तत्काल टिकट पर रिफंड: कन्फर्म तत्काल टिकट तो वैसे आप कैंसल नहीं कर सकते लेकिन कुछ विशेष परिस्थतियों में आप इसके बदले रिफंड ले सकते हैं यह तीन स्थ‍ितियों में हो सकता है।

यह रिफंड आपको तब मिलेगा जब ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट होती है और आप उसमें सफर नहीं करते 2 बंद रेल रोको और बाढ़ समेत अन्य किसी वजह से ट्रेन कैंसल होती है तो रिफंड मिलेगा 3 ट्रेन को डायवर्टेड रूट पर चलाया जाता है और आपका स्टेशन उस रूट पर नहीं पड़ता तो रिफंड देना होगा।

रेलवे का खाना नहीं पसंद तो ये है विकल्प: अगर आपको भारतीय रेलवे का खाना पसंद नहीं आता है और चाहते हैं कि ट्र्रेन में ही आपको होटल का खाना मिले तो अब यह हो सकता है रेलवे ने आपको 500 से ज्यादा होटलों से खाना ऑर्डर करने की सुविधा दी है।

ऐसा नहीं है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत पड़ेगी ये काम आप अपनी सीट पर बैठकर ही कर सकते हैं और खाने का ऑर्डर भी सीधे आपकी सीट पर ही आएगा। आप ऐप के जरिये SMS से और ऑनलाइन ऑर्डर बुक कर सकते हैं।

loading...
Loading...

Related Articles