Saturday, November 27, 2021 at 4:14 AM

डीएम ने टीकाकरण न कराने वाले व्यक्तियों की सूची उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

बस्ती – जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने स्कूल, कालेज के सभी प्रधानाचार्याे से कोविड-19 का टीकाकरण न कराने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावक एवं घर में अन्य वयस्क व्यक्तियों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में उन्होने कहा कि कोविड-19 का खतरा अभी भी बना हुआ है। इससे सुरक्षा के लिए टीकाकरण कराना आवश्यक है। उन्होने पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज न लगवाने वाले व्यक्तियों की सूची भी उपलब्ध कराने के लिए कहा है।
उन्होने कहा कि स्कूल, कालेज में पढने वाले प्रत्येक छात्र-छात्रा से उसके घर में रहने वाले वयस्क व्यक्तियों द्वारा टीकाकरण कराये जाने की जानकारी एकत्र कराये। वर्तमान समय मंे सभी छात्र-छात्राए स्कूल आकर शिक्षा ग्रहण कर रहे है। आने वाले समय में विधानसभा निर्वाचन, गृह परीक्षाए तथा बोर्ड की परीक्षाए होंगी। ऐसी स्थिति में 18 वर्ष से ऊपर आयु के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण कराना होंगा।
उन्होने बताया कि 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों का 17 मई 2021 से कोविड का टीका लगवाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत कुल 1011395 लोगों का टीकाकरण किया गया है, जिसमें से 742841 को प्रथम डोज तथा 268554 को सेकेण्ड डोज लगाया गया है।
उन्होने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 16 जनवरी 2021 से टीका लगवाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत कुल 838985 लोगों का टीका लगवाया गया है, जिसमें से 532665 लोगों को प्रथम तथा 306320 को सेकेण्ड डोज का टीका लगाया गया है। उन्होने कहा कि फर्स्ट डोज एंव सेकेण्ड डोज का टीका लगवाने वाले के बीच काफी अन्तर है।
उन्होने कहा कि टीकाकरण से वंचित लोगों को टीका लगवाना तथा फर्स्ट डोज के बाद सेकेण्ड डोज का टीका लगवाना शासन की प्राथमिकता में शामिल है। सभी प्रधानाचार्य एंव अध्यापक ऐसे लोगो की सूची तैयार कराने में सहयोग करें। यह बच्चों, परिवार एवं समाज की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। बैठक में सीएमओ डॉ0 अनूप कुमार, एसीएमओ डॉ0 फखरेयार हुसैन, डीआईओएस डीएस यादव, बीएसए जगदीश शुक्ल, यूनिसेफ के आलोक राय तथा स्कूल, कालेज के प्रधानाचार्यगण उपस्थित रहें।