Monday, December 6, 2021 at 4:34 AM

सोमवार से चलेगा हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट जांच अभियान

बिना हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे वाहनों के खिलाफ सोमवार से अभियान चलेगा। परिवहन विभाग के मुताबिक नवमी, दशहरे और रविवार की छुट्टी के कारण अभियान अब दफ्तर खुलने के बाद चलाया जाएगा। बीते हफ्ते 25 से अधिक बिना हाईसिक्योरिटी नंबर लगे प्लेट वाहनों का चालान किया गया। इसमें ज्यादातर व्यावसायिक वाहन शामिल हैं। प्रत्येक वाहन का पांच-पांच हजार रुपये का चालान किया गया है।

 

एआरटीओ प्रवर्तन दीपक शाह ने बताया कि अवकाश के कारण कुछ दिन अभियान नहीं चल सकेगा। सोमवार से बिना हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे वाहनों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जाएगा। उन व्यावसायिक वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है जो दिल्ली-एनसीआर के अलावा यूपी में पंजीकृत हैं। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में पंजीकृत निजी वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।

 

एआरटीओ प्रवर्तन ने कहा कि लोग ऑनलाइन जल्द से जल्द बुकिंग कराकर अपने वाहन में नंबर प्लेट लगवा लें, ताकि चालान की कार्रवाई से बच सकें। जिले में 7.86 लाख से अधिक वाहन पंजीकृत हैं। इनमें से करीब 4.50 लाख वाहनों में हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है। इनमें ज्यादा वाहन ऐसे हैं, जो अप्रैल 2019 के पहले के पंजीकृत हैं। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में वाहनों में हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी। एक अक्तूबर से पांच हजार रुपये का चालान शुरू कर दिया गया है।