Wednesday, December 8, 2021 at 4:01 PM

गूंथे हुए आटे का कई दिन करना है इस्तेमाल

भारत के हर घर में गेहूं के आटे की रोटियां खाई जाती हैं। दाल से लेकर सब्जियों तक के साथ गेहूं के आटे की गोल और नरम पतली-पतली रोटियां स्वादिष्ट लगती हैं। इन रोटियों को बनाने के लिए आटे में पानी की सही मात्रा का इस्तेमाल होता है। वहीं आटा गूंथने की भी एक कला होती है। आटा जितना अच्छा गूंथा गया हो, रोटी भी उतनी ही अच्छी बनती है। नरम और फूली रोटियां खाने में अधिक अच्छी लगती हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाओं की शिकायत होती है कि गुंथा हुआ आटा रखने से टाइट हो जाता है या सूख जाता है। फिर रोटियां भी उसी तरह से टाइट बनती है और फूलती भी नहीं है। रखे हुए गुंथे आटे की रोटी ढंग की नहीं बनती, ऐसे में महिलाएं उतना ही आटा गूंथती हैं, जितनी जरूरत होती है। लेकिन कभी-कभी जरूरत से ज्यादा आटा गूंथ जाता है। ऐसे में आटे का इस्तेमाल भी करना है, लेकिन रोटी अच्छी नहीं बनने की चिंता भी रहती है। लेकिन कुछ आसान से टिप्स को आजमाकर आप गूंथे हुए आटे को अधिक समय तक ताजा रख सकते हैं, ताकि रोटियां सॉफ्ट बनें। तो चलिए जानते हैं गुंथे आटे को अधिक समय तक स्टोर करने के टिप्स।

1 आटा गूंथते समय न करें ज्यादा पानी का इस्तेमाल
आटा ज्यादा हो या कम, ये ध्यान रखें कि उसे गूंथते समय ज्यादा पानी के इस्तेमाल से बचें। प्रयास करें कि कम पानी में अच्छा आटा गूंथे। ज्यादा गीला आटा लंबे समय तक नहीं चलता और खराब हो जाता है। अगर आटा अधिक ढीला हो जाए तो उसमें थोड़ा सूखा आटा मिला कर गूंथ लें।
विज्ञापन

2 आटे में लगाएं तेल
आटा गूंथते समय उसमें थोड़ा तेल या घी जरूर डालें। ऐसा करने से रोटी अधिक समय तक सॉफ्ट बनी रहती है।

3 आटे में गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल
आटे को गूंथते समय पानी का इस्तेमाल होता है लेकिन नॉर्मल पानी की बजाय आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इससे आटा नरम होता है। इसके अलावा दूध की मदद से भी आटा गूंथा जा सकता है।
विज्ञापन

4 गूंथा आटा स्टोर करने के टिप्स
ज्यादा आटा गूंथने पर अगर बच जाता है तो लोग उस फ्रिज में रख देते हैं लेकिन आटे को कभी भी फ्रिज में खुला नहीं रखें। आटे को एयर टाइट डिब्बे में भर कर रखें।
आटे को रखते समय उसपर ऊपर ये घी या तेल लगा दें, फिर एयरटाइट डिब्बे में भर कर फ्रिज में रखें। इसस वह खराब नहीं होता।
आटे को प्लास्टिक रैप या एल्युमिनियम फॉयल से भी कवर करके एयरटाइट कंटेनर में रखें।