Monday, December 6, 2021 at 5:11 AM

कैसा होता है मंगल ग्रह परसूर्यास्त?

नई दिल्ली. डूबते हुए सूरज और हल्की नीली रोशनी में नहाए आसमान का दिलकश नजारा किसी का भी मनमोह लेता है. पृथ्वी में तो विभिन्न जगहों से सनसेट की तस्वीरों और नजरों को अब तक आपने कई बार देखा होगा, लेकिन कभी सोचा है कि सौरमंडल के बाकी ग्रहों से सनसेट कैसा दिखता है? खैर ज्यादातर लोगों के दिमाग में ऐसा सवाल भी नहीं आया होगा.

लेकिन नासा के वैज्ञानिकों के दिमाग में ये सवाल भी आ गया और उन्होंने बाकी ग्रहों से सनसेट यानी की सूर्यास्त कैसा दिखता है इसकी एक खूबसूरत तस्वीर भी को भी शेयर किया है. लंबे समय से मंगल ग्रह पर जीवन की खोज कर रहे नासा के वैज्ञानिकों ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की है. सफेद सुर्ख बादल, पहाड़ जैसे दिख रहे पत्थरों के बीच डूब रहे सूरज की तस्वीर को देखकर ये अंदाजा लगाना भी मुश्किल है कि ये पृथ्वी नहीं मंगल के ग्रह की तस्वीर है.

इस तस्वीर को शेयर करते हुए नासा ने कैप्शन में लिखा, “लाल ग्रह पर एक नीला सूर्यास्त. हमारे दृढ़ता मंगल रोवर ने सूर्यास्त की अपनी पहली तस्वीर ली है.” नासा के पोस्ट के मुताबिक यह तस्वीर मास्टकैम-जेड कैमरा सिस्टम द्वारा 9 नवंबर 2021 को ली है. मंगल ग्रह के सनसेट की तस्वीर को मिशन के 257वें दिन कैप्चर किया गया है.

नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि मंगल ग्रह से सूर्यास्त की ये पहली फोटो है. नासा ने खुलासा किया है कि लाल ग्रह पर सूर्यास्त का अवलोकन 1970 के दशक से चल रहा है.

नासा ने कहा, “मंगल ग्रह के सूर्यास्त आमतौर पर अपने विशिष्ट नीले रंग का दिखाई देता है, जो वातावरण की धूल से उत्पन्न होता है.”