UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 2:42 AM

ये है वो ‘अनोखा शब्द’, जिसे रोजाना बोलते हैं लोग, लेकिन किसी को असलियत नहीं पता

अगर आप किसी बात पर सहमत होते हैं तो आप कहते हैं ओके, ये 2 अक्षर एक पूरी लाइन की तरह काम करते हैं. यह एक आम बोलचाल का शब्द बन गया है लेकिन आश्चर्यजनक रूप से हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि ओके का फुल फॉर्म क्या है?
आज हम आपको बताएंगे कि ओके क्या है.
ओके फुल फॉर्म क्या है:
अक्सर लोग किसी बात का जवाब ओके कहकर देते हैं, चाहे वो आपका दोस्त हो या ऑफिस में आपका बॉस या कोई और. हम इस 2 अक्षर वाले शब्द का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, भले ही हम किसी से सहमत हों या असहमत. जब आपको ‘सही है’ बोलना हो या आप जो कहते हैं उस पर सहमत होते हैं तो इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं. ये 2 अक्षर एक पूरी लाइन की तरह काम करते हैं जो आम बोलचाल के शब्द बन गए हैं लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि ओके का फुल फॉर्म क्या होता है. आज हम आपको बताएंगे कि ओके का क्या मतलब होता है.
ओके का क्या है फुल फॉर्म?
ओके अंग्रेजी भाषा के सबसे सामान्य शब्दों में से एक है. इसका उपयोग किसी भी समझौते की मंजूरी में किया जाता है. ओके का फुल फॉर्म ‘ओला कल्ला’ है. यह एक ग्रीक शब्द है जिसका मतलब होता है सब सही. ओके शब्द 182 साल पहले अमेरिकी पत्रकार चार्ल्स गॉर्डन ग्रीन के ऑफिस से आया था.  संक्षिप्त अक्षरों का इस्तेमाल किया ,ओके को पहली बार ‘ओल सही’ के रूप में इस्तेमाल किया गया था. चार्ल्स गॉर्डन ग्रीन ने व्याकरण पर एक व्यंग्यपूर्ण लेख लिखा और 1839 में बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट में प्रकाशित हुआ.जिसका अर्थ ‘ऑल राइट’ है.
आज भी लोगों में है ऐसा मिथ
स्मिथसोनियन मैगज़ीन के एक लेख के अनुसार, ‘ओके’ शब्द की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी की शुरुआत में हुई थी. यह शब्द AC के बजाय ओके हो गया है. ओके का अर्थ है ‘ऑल करेक्ट’, जिसे ओल सही में बदल दिया गया है. यह भी कहा जाता है कि सही शब्द ठीक है और लोग ओके का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं