टेक मित्र

सावधान: आपके प्राइवेट व्हाट्सएप को कोई भी कर सकता है ज्वाइन,ध्यान दें ये खबर

गूगल पर आपको [You on google] किसी भी सवाल का जवाब मिल सकता है [Can get an answer] । आपके दिमाग में अचानक [Suddenly in mind] से कोई सवाल आए और गूगल आपको उसका जवाब न दें [Google does not answer you] ऐसा नहीं हो सकता है। सवालों से अलग भी [Apart from the questions] कुछ ऐसा है जो गूगल सर्च उपलब्ध करा रहा है। यह व्हाट्सएप यूजर्स के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि गूगल, व्हाट्सएप ग्रुप्स [Google, whatsapp groups] के प्राइवेट लिंक्स को इंडेक्स कर रहा है। इससे कोई भी व्यक्ति गूगल सर्च के जरिए इन ग्रुप्स को ज्वाइन कर सकता है। हालांकि, गूगल इस पर रोक लगाने के लिए संशोधन कर रहा है।

Motherboard की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ग्रुप चैट्स के इनवीटेशन लिंक गूगल द्वारा इंडेक्स किए जा रहे हैं। हालांकि, खबर लिखते समय जब हमने site:chat.whatsapp.com Google पर सर्च किया तो हमें परिणाम में इनवीटेशन लिंक प्राप्त नहीं हुए। Motherboard की टीम ने Google सर्च रिजल्ट का इस्तेमाल कर कुछ ग्रुप्स ढूंढे थे। साथ ही UN द्वारा मान्यता प्राप्त गैर सरकारी संगठन के तौर पर इन्होंने एक ग्रुप ज्वाइस भी किया था जिसमें इनके पास ग्रुप में मौजूद सभी यूजर्स के फोन नंबर और नाम का एक्सेस आ गया था।

व्हाट्सएप के रिवर्स इंजीनियर जेन वॉन्ग ने बताया है कि गूगल के पास उपरोक्त मामले के 4,70,000 रिजल्टस हैं। इसमें व्हाट्सएप ग्रुप्स के इनवाइट लिंक मौजूद हैं। वहीं, जॉर्डन विल्डन नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी भी दी थी। उन्होंने लिखा था कि अगर आप सोचते हैं कि आपका व्हाट्सएप ग्रुप सुरक्षित है तो ऐसा नहीं है।

गूगल के पब्लिक सर्च लाइसन (public search liaison) Danny Sullivan ने ट्वीट कर कहा है कि गूगल समेत अन्य ओपन वेब के पेजेज की लिस्ट बनाते हैं। कोई भी साइट URLs की सार्वजनिक तौर पर लिस्ट बनाने की अनुमति देती है

loading...
Loading...

Related Articles