UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 3:59 AM

दुनिया के सबसे महंगे मक्खन

लंदन: अगर आप ब्रेड खा रहे हों और बटर न हो तो स्वाद कुछ अधूरा सा रहता है. क्योंकि मक्खन वो चीज है जो कई खानों का स्वाद बढ़ा देता है. आपने कई तरह का मक्खन खाया भी होगा. सामान्य तौर पर हम कहीं भी खाना खाने जाते हैं तो खाने के बाद बिल पेमेंट कर के आ जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जो मक्खन हम खाते हैं उसकी अधिकतम कीमत कितनी होगी. भला किसी मक्खन की कीमत हजारों में हो सकती है क्या?

दरअसल यूनाइटेड किंगडम में एक खास तरह का मक्खन बनता है जिसकी कीमत सुनने के बाद लोग सोचने पर मजबूर हो जाते हैं. 355 जजों ने मिलकर इस मक्खन को दुनिया के कुछ सबसे अच्छे खाने की लिस्ट में रखा है. ये मक्खन सब्लिमे बटर कंपनी बनाती है और इसे रिडीकुलस नंबर 55 लोब्सटर एंड क्रैब बटर के नाम से जाना जाता है. स्वाद के मामले में यह किसी क्लासिक बटर की तरह ही होता है, लेकिन इसमें मक्खन के अलावा भी बहुत चीजें होती हैं जो कि इसकी खासियत है.

आपको बता दें कि ये मक्खन नॉन वेज है. कंपनी की आधिकारिक वेवसाइट पर लिखी जानकारी के अनुसार इस मक्खन में क्वालिटी मिल्क फैट के साथ-साथ लोब्सटर फिश और केकड़े के भी टुकड़े मिलाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें सौंफ, नींबू और कैवियर भी मिक्स होता है. सामान्य तौर पर किसी भी बटर में ऐसी चीजें नहीं मिलाई जाती हैं. 355 जजों ने जब इस बटर को चखा, तो उन्होंने इसे बिना किसी ब्रेड या बिस्किट के ही चम्मच भर खाने के लिए परफेक्ट बताया.

सब्लिमे बटर के फीर क्रिस मैयर ने बताया कि वे पिछले साल ट्रफल, बोन मैरो और ब्लू स्टिशेल्टन बटर भी बना चुके हैं. इस मक्खन की खासियत ये है कि इन्हें अलग-अलग फ्लेवर्स में बनाया जाता है. इस साल ये बटरमें 3 स्टार रेटिंग जीत चुका है. इस मक्खन का टेक्सचर वेलवटी और चिकना होता है.

 

यह मक्खन 200 ग्राम के पैक में आता है और इसकी कीमत $130 यानी करीब 9,817 रुपये है. आपने शायद ही कभी इससे महंगा मक्खन खाया हो. इसीलिए ये मक्खन दुनिया के महंगे खाने की लिस्ट में भी शामिल है. इसकी कीमत सुनने के बाद नॉन वेज लोगों को इसे खाने से पहले अपनी जेब पर हाथ जरूर रखना पड़ेगा. ये मक्खन अभी मार्केट में उपलब्ध नहीं है लेकिन कंपनी की ऑफिशियल साइट पर इसकी बुकिंग की जा सकती है. अभी बुकिंग करने के बाद कंपनी इसे दिसंबर 2021 में डिलीवर करेगी.